Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

जलवायु परिवर्तन, ओबामा आजमाएँगे जोर

हमें फॉलो करें जलवायु परिवर्तन, ओबामा आजमाएँगे जोर
वॉशिंगटन , गुरुवार, 12 नवंबर 2009 (11:41 IST)
कोपेनहेगन में जलवायु परिवर्तन पर आसन्न शिखर सम्मेलन के बीच इस मुद्दे पर समझौते की धुँधली होती उम्मीदों के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा चीन और भारत के नेताओं के साथ मुलाकात के दौरान चर्चा करेंगे।

ओबामा इस रविवार से चीन की यात्रा पर जा रहे हैं और इसके बाद प्रधानमंत्री मनमोहनसिंह ओबामा के राष्ट्रपति पद का कार्यभार संभालने के बाद पहले सरकारी दौरे पर अमेरिका आ रहे हैं।

अमेरिका 7-18 दिसंबर के बीच होने वाले शिखर सम्मेलन से पहले इस विषय पर कोई राह तलाशने के लिए ऊर्जा मंत्री स्टीवन चू को इन दोनों उभरती शक्तियों के लिए रवाना कर रहा है।

दुनिया के इन तीन सबसे अधिक आबादी वाले देशों ने जलवायु परिवर्तन पर काम करने की बात कही है, लेकिन कोपेनहेगन में समझौते के स्वरूप को लेकर उनकी स्थिति अभी स्पष्ट नहीं है।

इस शिखर सम्मेलन का आयोजन नई वैश्विक संधि के उद्देश्य से किया जा रहा है, लेकिन अब इस विषय पर बेहतर मसौदा तैयार करने की बात कही जा रही है।

जर्मनी की चांसलर एंजेला मार्केल ने इन तीनों देशों की ओर से आगे बढ़ने के बारे में स्थिति स्पष्ट नहीं किए जाने की सूरत में कोपेनहेगन सम्मेलन का बहिष्कार करने की धमकी दी है। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi