Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

जॉर्ज डब्ल्यू बुश ने बनाई मनमोहन सिंह की पेंटिग

हमें फॉलो करें जॉर्ज डब्ल्यू बुश ने बनाई मनमोहन सिंह की पेंटिग
ह्यूस्टन , सोमवार, 7 अप्रैल 2014 (13:34 IST)
FILE
ह्यूस्टन। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश ने कुत्ते-बिल्लियों और कुदरती नजारों की तस्वीरें बनाने के बाद ऐसे विदेशी नेताओं की तस्वीरें बनाई हैं, जिनसे उन्होंने साल 2001 से 2009 के बीच अमेरिका के 43वें राष्ट्रपति के पद पर रहते हुए मुलाकात की थी। इस पेंटिंग में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह समेत दुनिया के 24 बड़े नेताओं की तस्वीरें भी शामिल की गई हैं।

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश ने एक ऐसी सार्वजनिक प्रदर्शनी आयोजित की है। बुश ने डलास स्थित ‘प्रेजिडेंशियल लाइब्रेरी’ में यह प्रदर्शनी लगाई है। प्रदर्शनी में मनमोहन की उस समय की तस्वीर शामिल की गई है, जब वो तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बुश से मिलने गए थे।

प्रदर्शनी में शामिल की गई बुश की पेंटिंग में मनमोहन सिंह के अलावा रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन, पूर्व पाकिस्तानी राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ, अफगानिस्तान के राष्ट्रपति हामिद करजई, ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर के साथ तिब्बती आध्यात्मिक नेता धर्मगुरू दलाई लामा की भी पेंटिंग शामिल हैं।

67 साल के बुश ने दो साल पहले उस वक्त चित्रकारी शुरू की थी जब येल के इतिहासकार जॉन लेविस गैडिस ने सुझाव दिया कि वह दिवंगत ब्रिटिश प्रधानमंत्री विंस्टन चर्चिल द्वारा लिखे गए निबंध ‘पेंटिंग एज ए पासटाइम’ को पढें। आईपैड स्केच एप्लीकेशन से शुरुआत के बाद उन्होंने डलास के जाने-माने चित्रकार गेल नॉरफ्लीट से चित्रकारी के सबक सीखे। बुश ने शुरुआत में अपने पालतू कुत्ते-बिल्लियों की कई तस्वीरें बनाईं।

हिस्टरी चैनल की तरफ से पेश किए गए सात मिनट के एक वीडियो में बुश ने कहा, ‘मैंने व्यक्तिगत कूटनीति पर काफी समय दिया है और मैंने नेताओं को अपना दोस्त बनाया है।’

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi