Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

फोले की रिहाई के लिए मांगी थी 79 खरब की फिरौती

हमें फॉलो करें फोले की रिहाई के लिए मांगी थी 79 खरब की फिरौती
न्यूयॉर्क , सोमवार, 25 अगस्त 2014 (20:20 IST)
न्यूयॉर्क। इस्लामी स्टेट के आतंकवादियों ने अमेरिकी पत्रकार जेम्स फोले की रिहाई के लिए 13 करोड़ 20 लाख डॉलर (79 खरब रुपए) की फिंरौती मांगी थी। ऑनलाइन समाचार पोर्टल ग्लोबल पोस्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी फिंलिप बालबोनी ने इस बात का खुलासा किया। जेम्स फोले इसी पोर्टल के लिए काम करते थे।
 
PR

ग्लोबल पोस्ट ने फोले की रिहाई के लिए आतंकवादियों की ओर से उसके परिजनों को भेजे गए ई-मेल संदेश को वेबसाइट पर पोस्ट करते हुए कहा है कि यह संदेश इस बात का गवाह है कि फोले की रिहाई के लिए उसके परिजनों तथा अमेरिकी सरकार से फिरौती मांगी गई थी।

वेब पोर्टल ने कहा है कि यह ई-मेल संदेश फोले के परिजनों को पिछले साल 26 नवंबर को मिला था। ई-मेल संदेश फोले के परिजनों की सहमति से सार्वजनिक किया गया है ताकि लोगों को सच्चाई का पता लग सके।

 

अगले पन्ने पर... मेल में क्या थी आईएसआईएस की चेतावनी...


इस संदेश में कहा गया है 'यह अमेरिकी सरकार और आतंकवादियों की गिरफ्त में मेमनों की तरह फंसें अमेरिकी नागरिकों के नाम है। तुम लोगों को अपने नागरिकों को छुड़ाने के लिए रकम देने और पकड़े गए जेहादियों को रिहा करने के कई मौके दिए गए...लेकिन तुमने इस पर गौर करने की बजाए तुम लोगों ने इराक में फिर से मुसलमानों पर कहर ढाना शुरू कर दिया...महिलाओं और बच्चों को भी नहीं बख्शा ..हम अब तुम्हारें लोगों को भी नहीं बख्शेंगे।

ग्लोबल पोस्ट ने हालांकि आतंकवादियों के इस दावे को गलत बताया है कि फोले की रिहाई के लिए अमेरिकी सरकार और उसके परिजनों को कई मौके दिए गए थे। अखबार का कहना है कि यह संदेश पिछले वर्ष नवंबर में भेजा गया जबकि फोले का अपहरण इससे एक वर्ष पहले नवंबर 2012 में हो चुका था। इस एक वर्ष के बीच में आतंकवादियों ने अमेरिकी सरकार या फोले के परिजनों से कोई संपर्क नहीं किया था।

अमेरिका लगाएगा सिर काटने वाले आतंकी का पता... अगले पन्ने पर...


इस बीच अमेरिकी सरकार ने फोले की हत्या के मामले में आपराधिक जांच शुरू कर दी है। अमेरिका के अटार्नी जनरल एरिक होल्डर ने जांच की घेाषणा करते हुए कहा कि अमेरिका की याद्‍दाश्त कमजोर नहीं है। जिन लोगों ने ऐसी जघन्य घटना को अंजाम दिया है वह यह अच्छी तरह समझ लें कि हमारे न्याय विभाग और रक्षा विभाग की यादाश्त बहुत मजबूत है और हमारी पहुंच बहुत दूर तक है।

फोले की गला रेत कर हत्या किए जाने का वीडियो आतंकवादियों ने सोशल मीडिया पर जारी किया है। इसमें हत्या करने वाला शख्स लहजें में अग्रेंजी बोलते हुए दिखाया गया है। ब्रिटेन सरकार इस बात की जांच में जुट गई है कि आखिर वह जेहादी सचमुच ब्रिटेन का रहने वाला है या और कोई है।

इस वीडियो में आतंकवादियों ने अमेरिका को चेतावनी दी है कि अगर उसने इराक में उनके ठिकनों पर हवाई हमले नहीं रोके तो बंदी बनाए गए कुछ और अमेरिकी नागरिकों की भी हत्या कर दी जाएगी हालांकि इस चेतावनी के बावजूद मोसुल के पास अमेरिकी जेट विमानें के हमले जारी हैं। (वार्ता)

हमारे साथ WhatsApp पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें
Share this Story:

वेबदुनिया पर पढ़ें

समाचार बॉलीवुड ज्योतिष लाइफ स्‍टाइल धर्म-संसार महाभारत के किस्से रामायण की कहानियां रोचक और रोमांचक

Follow Webdunia Hindi