Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

बंदर का नहीं है सेल्फी पर कॉपीराइट

हमें फॉलो करें बंदर का नहीं है सेल्फी पर कॉपीराइट
न्यूयॉर्क , सोमवार, 25 अगस्त 2014 (18:15 IST)
FILE
न्यूयॉर्क। बंदर की एक सेल्फी को लेकर विकिपीडिया और एक फोटोग्राफर के बीच छिड़ी लड़ाई पर एक महत्वपूर्ण फैसला सुनाते हुए अमेरिका के कॉपीराइट कार्यालय ने निर्णय दिया है कि बंदर या किसी भी अन्य जानवर का उस फोटो पर कॉपीराइट नहीं होता।

सुलावेसी के इंडोनेशियाई द्वीप पर एक काले बंदर द्वारा तीन साल पहले ली गई सेल्फी इन दिनों चर्चा का विषय बनी है। इस पर विकिपीडिया और फोटोग्राफर के बीच जंग छिड़ी हुई है। फोटोग्राफर का कहना है कि सेल्फी पर उसका हक है, जबकि विकिपीडिया ने यह कहते हुए बंदर की लोकप्रिय सेल्फी अपनी साइट से हटाने से इनकार कर दिया कि इस पर फोटोग्राफर का कॉपीराइट नहीं है। क्योंकि यह सेल्फी खुद बंदर ने ली है।
'नेशनल जर्नल' की रिपोर्ट मुताबिक कॉपीराइट नियमन एवं प्रणाली पर इस सप्ताह अद्यतन रिपोर्ट में अमेरिकी नियामक ने ऎसे मामलों का उदाहरण दिया है, जो संरक्षा के योग्य नहीं हैं। इनमें एक बंदर द्वारा ली गई फोटो और घर की दीवार पर हाथी द्वारा की गई पेंटिंग भी शामिल है।

फोटोग्राफर डेविड स्लेटर वर्ष 2011 में फोटो ले रहे थे, जब एक विलुप्तप्राय काले बंदर ने उनका कैमरा छीन लिया और उससे सैकड़ों फोटो खींच डाली। इनमें से एक सेल्फी भी शामिल है, जो इन दिनों सुर्खियों में है। (एजेंसियां)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi