Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

राष्ट्रपति पाटिल ताजिकिस्तान पहुँचीं

हमें फॉलो करें राष्ट्रपति पाटिल ताजिकिस्तान पहुँचीं
दुशांबे (भाषा) , रविवार, 6 सितम्बर 2009 (22:59 IST)
राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल रविवार को सरकारी यात्रा पर यहाँ पहुँची और इस दौरान वह आतंकवाद से निपटने के उपाय सहित विभिन्न मुद्दों पर ताजिक नेतृत्व से बातचीत करेंगी और देश के स्वतंत्रता दिवस समारोह में भाग लेंगी।

PIB
ताजिकिस्तान के प्रधानमंत्री अकील अकिलोव ने उनकी अगवानी की और उनका समारोहपूर्वक स्वागत किया गया। श्रीमती पाटिल इस मध्य एशियाई देश का दौरा करने वाली पहली भारतीय राष्ट्रपति हैं। यात्रा के दौरान वे ताजिकिस्तान के राष्ट्रपति इमामाली रखमान, प्रधानमंत्री और संसद के निचले सदन के स्पीकर सादुलो खेरूलायेव से मुलाकात करेंगी।

राष्ट्रपति ताजिक नेतृत्व के साथ द्विपक्षीय संबंधों के अलावा क्षेत्र एवं विश्व के घटनाक्रमों के बारे में बातचीत करेंगे ताकि राजनीतिक, आर्थिक एवं अन्य क्षेत्रों में संबंध मजबूत किए जा सकें।

प्रतिभा की यात्रा के दौरान किसी द्विपक्षीय दस्तावेज पर हस्ताक्षर होने की संभावना नहीं है। भारत और ताजिकिस्तान के करीबी रक्षा एवं सुरक्षा संबंध हैं तथा वे अफगानिस्तान में तालिबान के खिलाफ मिलकर लड़ रहे हैं।

राष्ट्रपति मंगलवार को ताजिकिस्तान के स्वतंत्रता दिवस समारोह में भाग लेंगी जो किसी विदेशी हस्ती को दिया जाने वाला दुर्लभ सम्मान है। भारत का मानना है कि आतंकवाद एवं उग्रवाद के खिलाफ दोनों देशों के ठोस प्रयासों से क्षेत्र में शांति और स्थिरता को भारी योगदान मिलेगा।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi