Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

रूस से आई मिसाइल ने गिराया था मले‍शियाई विमान

हमें फॉलो करें रूस से आई मिसाइल ने गिराया था मले‍शियाई विमान
वॉशिंगटन , रविवार, 20 जुलाई 2014 (21:34 IST)
PTI
वॉशिंगटन। अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने आज ‘असाधारण परिस्थितिजन्य साक्ष्यों’ का हवाला देते हुए कहा कि दुर्घटनाग्रस्त मलेशियाई विमान को मार गिराने के लिए रूस समर्थित यूक्रेन विद्रोहियों ने जिस अत्याधुनिक मिसाइल प्रणाली का उपयोग किया, वह रूस द्वारा उपलब्ध कराई गई थी। इस विमान हादसे में 298 लोगों की मौत हुई थी।

केरी ने सीएनएन से कहा, ‘यह काफी स्पष्ट है कि यह ऐसी प्रणाली है जो रूस से अलगाववादियों के हाथों में गई।’ उन्होंने कहा कि बक एम वन विमान विरोधी मिसाइल प्रणाली का उपयोग गुरुवार को पूर्वी यूक्रेन में एमएच 17 विमान को मार गिराने के लिए किया गया था।

केरी ने कहा, ‘हम पूरे विश्वास के साथ जानते हैं कि यूक्रेन के पास इस तरह की प्रणाली नहीं है।’ केरी ने कहा कि अमेरिका के पास इस घटना से जुड़े ‘असाधारण परिस्थितिजन्य साक्ष्य’ हैं।

उन्होंने कहा, ‘हमें पता है कि यह कहां से आया। हम इसका समय भी जानते हैं।’ इससे पहले, वॉशिंगटन पोस्ट अखबार ने एक अमेरिकी अधिकारी के हवाले से कहा, ‘हमारा मानना है कि वे कम से कम तीन बक मिसाइल लांचरों को रूस में वापस लाने की कोशिश कर रहे थे।’ इस घटना में विमान में सवार सभी 298 लोग मारे गए थे।

अधिकारी ने कहा कि अमेरिकी खुफिया विभाग को एक सप्ताह से कुछ दिन पहले संकेत मिलने शुरू हो गए थे कि यूक्रेन में रूसी मिसाइल लांचर पहुंचाए गए हैं। इस बीच, लंदन में मीडिया में आई खबर के अनुसार, रूस समर्थित विद्रोहियों ने यूक्रेेन के सैन्य परिवहन विमान समझकर 298 यात्रियों को लेकर जा रहे मलेशियाई विमान को मार गिराया।

‘द संडे’ ने खबर दी कि सतह से हवा में मार करने वाला मिसाइल लांचर गुपचुप तरीके से रूस की सीमा से युद्ध प्रभावित पूर्वी यूक्रेन में आया। उधर, पूर्वी यूक्रेन के एक अलगाववादी नेता ने कहा कि विद्रोहियों को मलेशिया एयरलाइंस का ब्लैक बॉक्स मिला है। एलेक्जेंडर बोरोदई ने आज कहा कि ये डिवाइस अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन को सौंपा जाएगा। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi