Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

विस्फोट में सीरियाई रक्षामंत्री की मौत

हमें फॉलो करें विस्फोट में सीरियाई रक्षामंत्री की मौत
दमिश्क , बुधवार, 18 जुलाई 2012 (19:45 IST)
सीरिया की राजधानी दमिश्क सैनिकों और विद्रोहियों के बीच भीषण संघर्ष के बीच बुधवार को यहां एक प्रमुख सरकारी इमारत को निशाना बनाकर किए गए आत्मघाती विस्फोट में रक्षामंत्री जनरल दाऊद रजा और राष्ट्रपति बशर अल असद के जीजा आसिफ शैकत की मौत हो गई।

खबर है कि राष्ट्रपति असद ने फहद अल-फ्रेज को देश का नया रक्षामंत्री नियुक्त कर दिया है। बीते 16 महीनों से असद शासन के खिलाफ विद्रोह चल रहा है और यह पहला मौका है, जब इतने उच्च स्तर के लोगों को निशाना बनाकर हमला किया गया।

अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रीय सुरक्षा विभाग के मुख्यालय में मंत्री और वरिष्ठ नेता बैठक कर रहे थे, तभी एक आत्मघाती हमलावर ने विस्फोट किया।

हमले में कई लोग घायल हुए हैं। घायलों में गृहमंत्री मोहम्मद अल-शार और राष्ट्रीय सुरक्षा प्रमुख जनरल हिशाम इख्तियार शामिल हैं।

शौकत की मौत के बारे में सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने कहा कि यह सीरियाई शासन के लिए बड़ा झटका है क्योंकि क्रांति को कुचलने के अभियान में शौकत अहम भूमिका निभा रहे थे।

दिवंगत रक्षा मंत्री दाऊद (65) सेना के जनरल भी रहे हैं। सीरिया में राष्ट्रपति बशर अल असद के खिलाफ विद्रोह शुरू होने के बाद से मारे गए वे बसे वरिष्ठ अधिकारी हैं। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi