Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

हवाई में छुट्‍टियाँ बिताएँगे ओबामा

प्रमुख विदेश नीतियों का अनुमोदन

हमें फॉलो करें हवाई में छुट्‍टियाँ बिताएँगे ओबामा
वॉशिंगटन , गुरुवार, 23 दिसंबर 2010 (18:33 IST)
FILE
अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा जीत के एहसास के साथ अपने परिवार के संग साल के अंत में छुट्टियाँ बिताने के लिए हवाई रवाना हुए। इस यात्रा के ठीक पहले अमेरिकी संसद ने नई सामरिक हथियार कटौती संधि (स्टार्ट) सहित उनकी प्रमुख विदेश नीतियों का अनुमोदन किया। उन्होंने समलैंगिकों को सेना में जाने से रोकने वाले कानून को भी निरस्त कर दिया।

भारत दौरे के ठीक पहले मध्यावधि चुनावों में उनकी पार्टी की खस्ता हालत देखने के बाद किसी राजनीतिक पंडित ने ऐसे परिदृश्य के बारे में शायद ही सोचा होगा।

हवाई द्वीप जाने से पहले व्हाइट हाउस में आयोजित एक प्रेस वार्ता में ओबामा ने कहा, ‘मैं समझता हूँ कि यह कहना उचित होगा कि पिछले कई दशकों में चुनाव के बाद का यह सबसे रचनात्मक काल है।’

ओबामा से जब पूछा गया कि क्या वे खुद को ‘कम बैक किड’ कहेंगे? उन्होंने कहा, ‘मध्यावधि चुनावों के तुरंत बाद हमने सभी जिम्मेदारियाँ लीं, मगर मुझे वह मेरी नहीं अमेरिका के लोगों की जीत लगती है। यह विकास मतदाताओं के उस संदेश का उत्तर है जो उन्होंने नवंबर में दिया था। वह संदेश जिसमें कहा गया था कि अब देश की परेशानियों के लिए हल खोजने का वक्त है।’

अमेरिकी सीनेट ने रूस के साथ सामरिक हथियार नियंत्रण समझौता ‘स्टार्ट’ को अंगीकार कर लिया है। इसके तहत देश को अपने परमाणु जखीरे में कटौती करनी होगी। इस मसले पर कई रिपब्लिकनों ने अपनी पार्टी के खिलाफ जाकर ओबामा के हक में मत दिया और क्रिसमस के ठीक पहले उन्हें एक बड़ी जीत दी। इस नई सामरिक शस्त्र कटौती संधि के लिए सीनेट में मौजूद सदस्यों में से दो तिहाई मत चाहिए थे। यह प्रस्ताव 26 के मुकाबले 71 मतों से पारित हो गया।

अपने कुछ चुनावी वादों में से एक बड़े वादे को निभाते हुए ओबामा ने सेना की ‘डोन्ट आस्क, डोन्ट टेल’ नीति पर हस्ताक्षर किया, जिसके जरिए अब अमरिकी सेना में गे लोग भी काम कर सकेंगे। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi