Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

ऐतिहासिक होगा लाल किले पर मोदी का भाषण, क्या होगा खास...

हमें फॉलो करें ऐतिहासिक होगा लाल किले पर मोदी का भाषण, क्या होगा खास...
नई दिल्ली , बुधवार, 27 अगस्त 2014 (00:15 IST)
नई दिल्ली। आगामी स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री के रूप में नरेन्द्र मोदी जब पहली बार ऐतिहासिक लाल किले से राष्ट्र को संबोधित करेंगे तो उस वक्त वहां करीब 10,000 लोग मौजूद होंगे। कार्यक्रम को देखते हुए दिल्ली में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।
FILE

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आम लोगों को लाल किले के सामने की एक खुली जगह में बिठाया जाता है। उनके बगल में स्कूली बच्चे होते हैं।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि हम 10,000 लोगों के बैठने, सुरक्षा जांच और यातायात प्रबंधन के इंतजाम कर रहे हैं।

स्वतंत्रता दिवस समारोह में हिस्सा लेने के लिए आने वाले लोगों को मोबाइल फोन, कैमरा, दूरबीन, बैग, ब्रीफकेस, सिगरेट लाइटर, ट्रांजिस्टर, टिफिन बॉक्स, पानी की बोतलें, लंच बॉक्स वगैरह लाने की इजाजत नहीं दी जाएगी और उन्हें कड़ी सुरक्षा जांच से गुजरना होगा।

पिछले साल पंद्रह अगस्त को गुजरात के भुज में बतौर मुख्यमंत्री भाषण नरेन्द्र मोदी ने भाषण दिया था। तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के भाषण के तुरंत बाद दिए मोदी के इस भाषण की खूब चर्चा हुई थी।

कौन तैयार कर रहा है मोदी का भाषण...अगले पन्ने पर...


मोदी के भाषण की तैयारियां जोरशोर से चल रही है। इस भाषण के मसौदे की तैयारी के लिए चार मंत्रियों की एक समिति गठित की गई है, जिनका काम अलग−अलग मंत्रालयों से चर्चा कर भाषण के लिए जानकारियां जुटाना है।

इस समिति में मानव संसाधन विकासमंत्री स्मृति ईरानी के साथ ही कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद, रसायन और उर्वरक मंत्री अनंत कुमार और ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल को शामिल किया गया है।

स्वतंत्रता दिवस पर यात्रियों को क्या तोहफा देगी डीटीसी... अगले पन्ने पर...


स्वतंत्रता दिवस को लेकर दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) ने भी एक अनोखी योजना बनाई है। डीटीसी ने फैसला किया है कि 15 अगस्त को सुबह 6 बजे से 10 बजे तक वह अपनी बसों में यात्रियों को नि:शुल्क सफर करने देगी।

डीटीसी के प्रवक्ता आर एस मिन्हास ने कहा कि निगम सुबह 6 बजे से 10 बजे तक यात्रियों को नि:शुल्क सफर कराएगी। प्रवक्ता ने कहा कि लाल किले के आसपास के इलाकों में डीटीसी बसों की आवाजाही बढ़ाई जाएगी ताकि उन्हें आसानी से बस मिले जो स्वतंत्रता दिवस समारोह में हिस्सा लेने आ रहे हों। (एजेंसियां)

हमारे साथ WhatsApp पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें
Share this Story:

वेबदुनिया पर पढ़ें

समाचार बॉलीवुड ज्योतिष लाइफ स्‍टाइल धर्म-संसार महाभारत के किस्से रामायण की कहानियां रोचक और रोमांचक

Follow Webdunia Hindi