Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

इंटरनेट-मोबाइल बैंकिंग पर साइबर हमले, रखें ये सावधानियां

हमें फॉलो करें इंटरनेट-मोबाइल बैंकिंग पर साइबर हमले, रखें ये सावधानियां
नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक और भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड ने इंटरनेट बैकिंग और मोबाइल बैंकिंग को साइबर हमलों से बचाने के लिए वित्तीय कंपनियों और बैंकों से अतिरिक्त सावधानी बरतने को कहा है।

FILE

इंटरनेशनल ऑर्गेनाइजेशन ऑफ सिक्योरिटीज कमीशन और वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ एक्सचेंज ऑफिस के एक संयुक्त सर्वेक्षण में विश्व बैंकिंग तंत्र पर साइबर हमलों में इजाफा होने की आशंका व्यक्त की गई है।

नेट बैंकिंग का करते हैं प्रयोग तो इसे जरूर पढ़ें

सर्वेक्षण में कहा गया है कि इंटरनेट बैकिंग और मोबाइल बैंकिंग के जरिए अंतरराष्ट्रीय लेन-देन करने वाले और देश में दूरदराज के हिस्सों में इस सुविधा का इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ता साइबर हमलों के आसानी से शिकार बन सकते हैं।

व्यापक क्षेत्र में क्रेडिट, डेबिट और एटीएम कार्ड और सार्वजनिक कम्प्यूटर इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ताओं को विशेष सावधानी बरतने को कहा गया है।

अगले पन्ने पर, कैसे रखें सावधानियां...


शोध में कहा गया है कि साइबर हमलों से तात्पर्य केवल वित्तीय धोखाधड़ी करना ही नहीं है बल्कि वित्तीय सूचनाएं चुराना और वित्तीय सूचनाओं में हेराफेरी करना भी शामिल है। यह खतरा वित्तीय संसाधनों के साथ-साथ आर्थिक, सामाजिक और राजनीतिक पक्ष के साथ भी है।

webdunia
FILE

देश में आरबीआई और सेबी ने उपभोक्ताओं के हित में साइबर खतरों से सुरक्षित रखने के लिए विशेष दिशा-निर्देश जारी किए हैं। आरबीआई ने कहा है कि उपभोक्ताओं को उनके खाते में किसी भी बदलाव की जानकारी तुरंत एसएमएस के जरिए दी जानी चाहिए।

इस लेन-देन में इस्तेमाल की गई राशि का मूल्य नहीं देखा जाना चाहिए। इसके अलावा क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और एटीएम कार्ड के इस्तेमाल के लिए पिन कोड अनिवार्य बना दिया गया है।

वित्तीय समावेशन के लिए मोबाइल फोन बैकिंग की भूमिका महत्वपूर्ण भूमिका मानी जा रही है। आरबीआई भी बैंकों को मोबाइल फोन बैकिंग का लाइसेंस जारी करने के लिए सख्ती बरती है।

देश में वे ही बैंक मोबाइल फोन बैकिंग शुरू कर सकते हैं जिनकी देश में भौतिक रूप से उपस्थिति है। देश में केवल 78 बैंकों को मोबाइल फोन बैंकिंग उपलब्ध कराने की अनुमति है।

बैकिंग क्षेत्र की वित्तीय स्थिरता और विश्वसनीयता को बनाए रखने के लिए साइबर हमलों से बचाव आवश्यक माना गया है। साइबर हमलों से न केवल उपभोक्ताओं को वित्तीय नुकसान हो सकता है बल्कि उनकी निजी जानकारी भी गलत हाथों में पड़ सकती है। बैंकिंग क्षेत्र के विकास के लिए भी साइबर हमलों से निपटना जरूरी माना गया है।

सेबी ने कहा है कि इंटरनेट और मोबाइल फोन के जरिए स्वयं शेयर कारोबार करने वाले लोगों को अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए। इसके लिए किसी एक निश्चित टर्मिनल का ही इस्तेमाल करना चाहिए और उस कम्प्यूटर विशेष पर काम करने वाले लोग विश्वसनीय होने चाहिए।

साइबर हमलों से बचाव और उनके संबंध में उपभोक्ताओं को जागरूक करने की जिम्मेदारी बैंकों और संबंधित वित्तीय संस्थानों पर डाली गई है।

साइबर हमलों से वे कम्प्यूटर ज्यादा प्रभावित होते हैं, जो इंटरनेट से जुड़े होते हैं। इन कम्प्यूटरों को कहीं से भी निशाना बनाया जा सकता है और जानकारी जुटाई जा सकती है। स्वतंत्र कम्प्यूटर या सीमित नेटवर्क में काम करने वाले कम्प्यूटर अपेक्षाकृत सुरक्षित माने जाते हैं लेकिन इनमें भी डाटा चोरी का खतरा होता है।

जानकारों का कहना है कि देश में साइबर हमलों से निपटने के लिए सरकार को एक समग्र राष्ट्रीय सुरक्षा नीति बनानी चाहिए और लोगों में जागरूकता अभियान चलाने चाहिए। फोरेंसिक लैब बनाए जाने चाहिए और शोध तथा अंतरराष्ट्रीय सहयोग पर जोर देना चाहिए। साइबर हमलों के लिए भौगोलिक सीमाओं का कोई तात्पर्य नहीं है इसलिए इसके लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सहयोग बहुत जरूरी है।

अगले पन्ने पर, ये रखें सावधानिया...


नेट बैंकिंग अगर सरल है तो इसके लिए सावधानी रखना जरूरी है। आप ये सावधानी रखेंगे तो नेट बैंकिंग का प्रयोग आप सुरक्षित कर सकते हैं। निम्न सावधानियां रखें-
- नेट बैंकिंग उपयोग के दौरान बैंक की वेबसाइट पर सीधे जाएं।

- नेट बैंकिंग के दौरान दूसरी जगह से आने वाले ई-मेट और साइट्‍स को प्रयोग करने से बचें।
- नेट बैंकिंग का पासवर्ड दूसरों को शेयर करने से बचें।

- नेट बैंकिंग के दौरान परिवार का एक ही सदस्य प्रयोग करे तो ठीक रहेगा। इससे आपकी जानकारी सुरक्षित रहेगी।

- जहां तक हो सके साइबर कैफे और आम जगहों पर नेट बैंकिंग से बचें।

- अपने कम्प्यूटर और स्मार्ट फोन में लेटेस्ट एंटी वाइरस और सुरक्षा संबंधी सॉफ्टवेयर का प्रयोग ज्यादा करें। इससे आप हैकर्स से अपने कम्प्यूटर को बचा सकते है।

- नेट बैंकिंग के दौरान फाइल को शेयर और प्रिंट करने में ज्यादा सावधानी बरतें।

- इंटरनेट एक्सप्लोरर ब्राउजर में आईडी और पिन को स्टोर न करें।

- अपने अकाउंट ट्रांजेक्शन की हिस्ट्री नियमित देखें।

हमारे साथ WhatsApp पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें
Share this Story:

वेबदुनिया पर पढ़ें

समाचार बॉलीवुड ज्योतिष लाइफ स्‍टाइल धर्म-संसार महाभारत के किस्से रामायण की कहानियां रोचक और रोमांचक

Follow Webdunia Hindi