Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

इंटरनेट स्पीड अब नहीं होगी कम क्योंकि

हमें फॉलो करें इंटरनेट स्पीड अब नहीं होगी कम क्योंकि
नई दिल्ली। आज स्मार्ट मोबाइल आ जाने से हर हाथ में इंटरनेट आ गया है। लेकिन इंटरनेट की स्पीड परेशान करती है। अब राहत की खबर है दूरसंचार नियामक ट्राई जल्दी ही न्यूनतम डाउनलोड स्पीड तय कर सकता है। इसके आधार पर दूरसंचार कंपनियों को वायरलेस डेटा सर्विस देने होंगे।

PR

एक दस्तावेज जारी कर ट्राई ने कहा है कि धीमी स्‍पीड को लेकर उपभोक्ताओं से कई शिकायतें मिल रही हैं, इसलिए अब वायरलेस डेटा सर्विस के लिए न्यूनतम डाउनलोड स्पीड की बाध्यता होनी चाहिए। हालांकि अभी टेलीकॉम कंपनियों पर वायरलेस सेवा के लिए कोई न्यूनतम गति की बाध्यता नहीं है।

अगले पन्ने पर, अभी क्या है स्पीड...


3जी कंपनियां मोबाइल इंटरनेट स्पीड 7.1 एमबीपीएस से 21 एमबीपीएस के दायरे में देने का वादा करती है। 7.1 एमबीपीएस स्पीड पर एक एक मोबाइल ग्राहक को पूरी फिल्म डाउनलोड करने में करीब 12 से 14 मिनट का समय लगता है। लेकिन फिल्म के आकार का फाइल डाउनलोड करने में करीब 40 मिनट का समय लगता है।

कंपनियों ने ट्राई को जो न्यूनतम स्पीड के बारे में जानकारी दी है, वह 399 केबीपीएस (न्यूनतम ब्रॉडबैंड स्पीड 512 केबीपीएस) से 2.48 एमबीपीएस है। ट्राई का मानना है कि 3जी और सीडीएमए ईवीडीओ सेवा के लिये न्यूनतम डाउनलोड स्पीड 95 प्रतिशत सफलता दर के साथ एक मेगाबिट प्रति सेकंड होनी चाहिए। जीएसएम और सीडीएमए 2जी के मामले में न्यूनतम गति 56 किलोबिट प्रति सेकेंड तथा सीडीएमए हाई स्पीड डेटा के लिए 512 केबीपीएस होनी चाहिए। ट्राई ने इस बारे में लोगों से 5 मई तक राय मांगी हैं। (एजेंसियां)

हमारे साथ WhatsApp पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें
Share this Story:

वेबदुनिया पर पढ़ें

समाचार बॉलीवुड ज्योतिष लाइफ स्‍टाइल धर्म-संसार महाभारत के किस्से रामायण की कहानियां रोचक और रोमांचक

Follow Webdunia Hindi