Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

जुलाई से सभी एटीएम बोलने वाले होंगे...

हमें फॉलो करें जुलाई से सभी एटीएम बोलने वाले होंगे...
, गुरुवार, 22 मई 2014 (15:34 IST)
मुंबई। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बुधवार को कमर्शियल बैंकों से कहा कि वे जुलाई 2014 से लगाए जाने वाले सभी एटीएम में ग्राहकों के लिए बोलते (ऑडिबल) निर्देश तथा ब्रेल की-पैड उपलब्ध कराएं।

FILE

इससे पहले 2009 में रिजर्व बैंक ने बैंकों को सलाह दी थी कि बैंक शाखाएं तथा एटीएम विकलांग लोगों के अनुकूल हों तथा नए एटीएम ऐसे हों, जो कम-से-कम एक तिहाई ब्रेल की-पैड के साथ सुने जा सकने वाले निर्देश दे सकें।

एटीएम के प्रयोग में रखें ये सावधानियां


रिजर्व बैंक ने एक अधिसूचना में कहा, 'इसीलिए यह फिर से दोहराया जाता है कि बैंक 1 जुलाई 2014 से जो भी एटीएम लगाएं, उसमें ब्रेल की-पैड हो और वह बोलने वाला हो।' इसमें कहा गया है कि बैंकों को सभी मौजूदा एटीएम को ब्रेल की-पैड के साथ बोलने वाले एटीएम में तब्दील करने के लिए खाका तैयार करना चाहिए और इसकी समीक्षा समय-समय पर की जा सकती है।

अगले पन्ने पर, ये सुविधाएं बढ़ेंगी एटीएम में...


webdunia
FILE
आरबीआई ने कहा कि सभी मौजूदा एटीएम व भविष्य में लगने वाले एटीएम में रैंप हों, ताकि व्हीलचेयर या विकलांग व्यक्ति आसानी से वहां पहुंच सके।

साथ ही एटीएम की ऊंचाई इतनी हो जिससे व्हीलचेयर पर बैठा व्यक्ति आसानी से उसका उपयोग कर सके। आरबीआई ने बैंकों से उन लोगों के लिए सभी बैंक शाखाओं में मैग्नीफाइंग ग्लासेस की सुविधा उपलब्ध कराने को कहा है जिन्हें कम दिखाई देता है। (भाषा)

हमारे साथ WhatsApp पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें
Share this Story:

वेबदुनिया पर पढ़ें

समाचार बॉलीवुड ज्योतिष लाइफ स्‍टाइल धर्म-संसार महाभारत के किस्से रामायण की कहानियां रोचक और रोमांचक

Follow Webdunia Hindi