Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

स्मार्ट फोन से न्यूड फोटो लेते हों तो सावधान...

हमें फॉलो करें स्मार्ट फोन से न्यूड फोटो लेते हों तो सावधान...
FILE
अगर आप अपने स्मार्ट फोन से न्यूड फोटो खींचते हों तो सावधान हो जाएं क्योंकि ये डिलीट नहीं होते हैं। एंड्रॉयड में सुरक्षा पर रिसर्च करने वाले विशेषज्ञों ने यह चेतावनी दी है कि फोन से न्यूड फोटो न खींचें क्योंकि इन्हें डिलीट करने के बाद भी ये डिलीट नहीं होते।

विशेषज्ञों के अनुसार फैक्टरी रीसेट करने वाला फंक्शन डेटा को पूरी तरह डिलीट नहीं कर पाता। इन विशेषज्ञों ने सेकंड हैंड फोन्स से डिलीट किए गए हजारों न्यूड फोटो रिस्टोर कर लिएस

ईबे से खरीदे गए 20 पुराने फोन्स से यह डेटा वापस पाया गया। इसके लिए आधुनिक टेक्नोलॉजी का प्रयोग किया गया। इनमें 40 हजार से भी ज्यादा फोटो मिले, जिनमें से कम से कम 250 फोटो फोन के पुराने मालिक के प्राइवेट पार्ट्स के थे। इनमें से चार फोन्स के पुराने मालिकों की तो पहचान भी हो गई।

सॉफ्टवेयर सुरक्षा के लिए काम करने वाली कंपनी अवास्त के अनुसार हैंडसेट्स में डेटा को पूरी तरह डिलीट करने के लिए जो फैक्टरी रीसेट ऑप्शन इस्तेमाल होता है, उससे डेटा का लोकेशन बताने वाली डायरेक्टरी तो डिलीट हो जाती है, लेकिन डेटा डिलीट नहीं होता।

वैसे एंड्राइड की मालिक गूगल ने अपने ऑपरेटिंग सिस्टम का बचाव किया है। गूगल के मुताबिक स्टडी में पुराना एंड्राइड वर्जन इस्तेमाल हुआ होगा और अब 85 प्रतिशत लोग नए वर्जन पर आ चुके हैं।

आंकड़े के अनुसार एंड्राइड का 4.0 या उससे आगे का वर्जन इस लिहाज से कमोबेश सुरक्षित है क्योंकि उसमें डेटा वाइप फंक्शंस हैं, लेकिन गूगल यूजर्स को स्मार्टफोन्स पर एन्क्रिप्शन एनेबल करने का मशविरा देता है। फोन बेचने से पहले पहले फैक्ट्री रीसेट करें, उसके बाद डमी डेटा अपलोड करें और दोबारा डेटा डिलीट करें।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi