Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

2010 - स्‍लि‍म-स्‍मार्ट मोबाइलों का राज

हमें फॉलो करें 2010 - स्‍लि‍म-स्‍मार्ट मोबाइलों का राज
PR
स्लिम और स्मार्ट यानी सुडौल और आकषर्क ये शब्द अब फैशन की दुनिया तक ही सीमित नहीं रहे। प्रौद्योगिकी जगत में इनकी गूँज तेज हो गई। यही कारण है कि वर्ष 2010 में कंपनियों में स्लिम और स्मार्टफोन कंप्यूटर तथा हैंडसेट पेश करने की एक होड़ शुरू हुई।

दुनिया को समेट कर पाकेट में रखने की नए उपभोक्ता वर्ग की बढ़ती चाह ने केवल मोबाइल फोन विनिर्माताओं को बल्कि निजी कंप्यूटर (पीसी) बनाने वाली कंपनियों को भी नवप्रवर्तन और परंपरागत कंप्यूटर से कुछ अलग बनाने के लिए बाध्य किया।

2010 में नए-नए ‘टैब्लेट साइज’ यानी पतली पुस्तक के आकार के कंप्यूटिंग उपकरणों को पेश किया गया जिन्होंने लोगों को आकषिर्र्त भी किया।

webdunia
ND
हालाँकि एप्पल के आईपैड को अभी भारत में आना शेष है, लेकिन डेल स्ट्रीक, ओलिव पैड और सैमसैंग ग्लैक्सी टैब साल की दूसरी छमाही में भारतीय बाजार की रौनक बढा दी।

इन कंपनियों में केवल स्लीम और स्मार्ट दिखने की ही प्रतिस्पर्धा नहीं रही बल्कि 2010 में भी जेब में समाने वाले उपकरणों में स्मार्टफोन का दबदबा गत वर्ष की तरह बना रहा।

वैश्विक सूचना प्रौद्योगिकी बाजार का अनुसंधान करने वाली फर्म गार्टनर के मुख्य विश्लेषक अंशुल गुप्ता ने ‘प्रेट्र’ से कहा कि स्मार्टफोन का बाजार तेजी से बढ़ रहा है। अनुमान है कि 2010 में स्मार्टफोन बाजार में 50 प्रतिशत की वृद्धि हुई । आगामी साल में यह बाजार 60 प्रतिशत बढ सकता है।

webdunia
PR
स्मार्टफोन में इस्तेमाल होने वाले आपरेटिंग सिस्टम की बढ़ती उपलब्धता से इसके दाम में और कमी आने की संभावना है। भारत और चीन जैसे देशों में बन रहे नए और सस्ते स्मार्टफोन से भी इसके बिक्री में बढ़ोतरी देखी जा रही है। नए स्मार्ट हैंडसेटों में तीसरी पीढ़ी (3जी) की मोबाइल सेवाओं की तमाम खूबिया होती है।

अनुमान है कि भारत में इस वर्ष 15. 5 करोड़ मोबाइल फोन की बिक्री हुई । इसे 2014 में बढ़कर 22. 5 करोड़ हो जाने की संभावना है। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi