Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

नोकिया अब भी अव्वल

टाटा दूसरे और सोनी तीसरे स्थान पर

हमें फॉलो करें नोकिया अब भी अव्वल
नई दिल्ली , बुधवार, 19 जनवरी 2011 (20:55 IST)
भारतीयों का सबसे भरोसेमंद ब्रांड नोकिया है और टाटा का भरोसा दूसरे स्थान पर है, जबकि जापान की इलेट्रॉनिक कंपनी सोनी को भरोसे के मामले में तीसरे स्थान पर है।

ट्रस्ट रिसर्च एडवाइजरी (टीआरए) की ओर से किए गए सर्वेक्षण ‘द ब्रांड ट्रस्ट रिपोर्ट, इंडिया स्टडी 2011’ के मुताबिक एलजी और सैमसंग को क्रमश: चौथे और पाँचवे स्थान पर रखा गया है।

शोध एजेंसी की ओर से किया गया यह सर्वेक्षण देश के नौ प्रमुख शहरों के करीब 10 लाख से बातचीत पर आधारित है। इसमें 16000 ब्रांड्स को शामिल किया गया था। इस सर्वेक्षण में ट्रस्ट रिसर्च एडवाइजरी के अलावा टाटा इंटरप्राइजेज की रिसर्च एंड एनालिसिस विंग फील्डवर्क फाइनेंशियल लिमिटेड, इंडियन स्टेटिक्स इंस्टीट्यूट भी शामिल थे।

इसी प्रकार रिलायंस ब्रांड एवं मारुति को छठवाँ और सातवाँ स्थान दिया गया। जीवन बीमा एजेंसी एलआईसी को आठवाँ और भरोसे के मामले में एयरटेल को नौंवा जबकि टाइटन को दसवें स्थान पर रखा गया है।

‘द ब्रांड ट्रस्ट रिपोर्ट, इंडिया स्टडी 2011’ को पेश करने के दौरान टीआरए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एन चन्द्रमौली ने कहा कि हालाँकि पिछले कुछ समय से भरोसे की अभिव्यक्ति के स्वरूप में बदलाव हुआ है और ब्रांड ट्रस्ट पर कुछ अन्य ताकतों का दबाव भी दिखाई देने लगा है।

चंद्रमौली ने कहा कि किसी ब्रांड पर भरोसा जमने के पीछे कई कारक काम कर रहे होते हैं। इसका कोई एक फार्मूला नहीं हो सकता।

फर्म की एक विज्ञप्ति के मुताबिक इस सर्वे इस रपट के संदर्भ में अपनी राय में पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम ने कहा कि कार्पोरेट सामाजिक दायित्व ब्रांड ट्रस्ट के लिए विकल्प नहीं बल्कि बेहद आवश्यक है। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi