Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

गैटिंग-राना प्रकरण क्रिकेट पर दाग

वेबदुनिया डेस्क

हमें फॉलो करें गैटिंग-राना प्रकरण क्रिकेट पर दाग
, सोमवार, 5 सितम्बर 2011 (13:11 IST)
क्रिकेट के खेल को अंतरराष्‍ट्रीय स्तर पर हमेशा से एक शालीन खेल के रूप में जाना गया है, लेकिन इसके इतिहास में कुछ ऐसी घटनाएं हैं, जिन पर यह खेल शर्मिंदा है। कुछ घटनाएं ऐसी हुई हैं, जिन्होंने इस खेल को कंलकित किया।

1987 में इंग्लैंड का पाकिस्तान दौरा कई कड़वी बातों के लिए जाना जाता है। 10 दिसंबर 1987 को फैसलाबाद टेस्ट के पहले दिन अंपायर शकूर राना और इंग्लिश कप्तान माइक गैटिंग में हुई नोक-झोक के बाद शकूर राना ने गैटिंग से उनके अभद्र व्यवहार पर माफी मांगने को कहा, लेकिन गैटिंग ने माफी मांगने से इंकार कर दिया।

webdunia
ND
FILE
इस पर अंपायर राना ने टेस्ट के दूसरे दिन मैदान में जाने से ही मना कर दिया। उनका कहना था कि पहले गैटिंग माफी मांगें, वरना खेल शुरू नहीं होना। गैटिंग ने भी माफी मांगने से साफ इंकार कर दिया, लिहाजा पूरे दिन खेल नहीं हो पाया। बाद में इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने गैटिंग से माफी मांगने को कहा। गैंटिंग ने राना से माफी मांगी, लेकिन तब तक एक दिन का खेल बर्बाद हो चुका था। यह दिन क्रिकेट इतिहास में काले अक्षरों से दर्ज है। इस प्रकरण में गलती किसी की भी रही हो, लेकिन क्रिकेट पूरी दुनिया में बदनाम हुआ।

क्या था मामला- दरअसल गैटिंग ‍फील्डिंग के दौरान गेंदबाज के रनअप शुरू करने के बाद अपना सिर हिलाकर कुछ इशारा कर रहे थे। अंपायर को महसूस हुआ कि नियमों के खिलाफ जाकर गैंटिंग रनअप शुरू होने के बाद बल्लेबाज के पीछे एक खिलाड़ी को पोजिशन बदलने के लिए कह रहे हैं। अंपायर ने उन्हें ऐसा करने से रोकना चाहा। इस पर दोनों में जबरदस्त कहासुनी हुई और विवाद बढ़ गया।

सौजन्य से- यू ट्यूब वीडियो


हमारे साथ WhatsApp पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें
Share this Story:

वेबदुनिया पर पढ़ें

समाचार बॉलीवुड ज्योतिष लाइफ स्‍टाइल धर्म-संसार महाभारत के किस्से रामायण की कहानियां रोचक और रोमांचक

Follow Webdunia Hindi