Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

तीसरे टेस्ट में अश्विन को रखे भारत : सकलैन मुश्ताक

हमें फॉलो करें तीसरे टेस्ट में अश्विन को रखे भारत : सकलैन मुश्ताक
लंदन , गुरुवार, 24 जुलाई 2014 (22:56 IST)
FILE
लंदन। पाकिस्तान के पूर्व स्पिनर सकलैन मुश्ताक ने भी रविवार से इंग्लैंड के खिलाफ साउथम्पटन में शुरू होने वाले तीसरे टेस्ट क्रिकेट मैच के लिए ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को भारतीय टीम में शामिल करने की वकालत की।

सकलैन ने कहा, इंग्लैंड की एकादश में बाएं हाथ के छह बल्लेबाज हैं। वे आर अश्विन को क्यों नहीं खिला रहे हैं। यदि वे पांच गेंदबाजों के साथ खेलना चाहते हैं तो क्या वे पहली पसंद नहीं है।

उन्होंने कहा, यह समझा जा सकता है कि वे उसे लॉर्डस में नहीं खिलाना चाहते थे। वहां पिच पर इतनी हरियाली थी कि पहले दिन आप पिच और आउटफील्ड में अंतर नहीं कर सकते थे। पिच से चौथे और पांचवें दिन कुछ टर्न मिलने लगा था।

सकलैन ने कहा, लेकिन कोई भी इस तरह की पिच पर दो स्पिनरों के साथ नहीं खेलेगा जो कि बाद में टर्न ले, लेकिन उन्होंने नॉटिंघम में पहले टेस्ट मैच की सपाट पिच पर दो स्पिनर क्यों नहीं उतारे।

भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने स्वीकार किया था कि ट्रेंटब्रिज में पहले टेस्ट मैच की पिच का वह सही अनुमान नहीं लगा पाए। उन्होंने कहा कि वे पिच और परिस्थितियों के हिसाब से पांच गेंदबाजों के साथ खेलना जारी रखेंगे, लेकिन उन्होंने लॉर्डस में दूसरी पारी में अपने पांचवें गेंदबाज स्टुअर्ट बिन्नी को गेंद नहीं सौंपी। इसके बाद धोनी को जब दो स्पिनरों के साथ खेलने के बारे में सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि उनके दिमाग में ऐसा कोई विचार नहीं था।

सकलैन ने कहा, लॉर्डस में वे केवल स्पिनर के साथ खेल सकते थे और इसमें संदेह नहीं कि धोनी की पहली पसंद रविंद्र जडेजा थे। ऐसा लगता है कि वे लंबी अवधि के मैचों में जडेजा जबकि वनडे में अश्विन को प्राथमिकता देते हैं। यदि आप हाल के परिणाम देखो तो अमित मिश्रा टी-20 क्रिकेट में विकल्प हैं।

उन्होंने कहा, अलग प्रारूपों में अलग गेंदबाज हो सकते हैं लेकिन आपको यह भी सोचना होगा कि आप पांच गेंदबाजों के साथ खेल रहे हो। सकलैन ने इसके साथ ही कहा कि जब तक इंग्लैंड को पिछले साल संन्यास लेने वाले ग्रीम स्वान जैसा अच्छा स्पिनर नहीं मिल जाता तब तक उसकी गेंदबाजी कमजोर रहेगी।

उन्होंने कहा, इंग्लैंड को ग्रीम स्वान की बहुत कमी खल रही है। पहले दो टेस्ट मैचों में जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड को बाकी गेंदबाजों से पर्याप्त सहयोग नहीं मिला। मैं मोइन अली से काफी प्रभावित था जिसने लॉर्डस में अच्छी भूमिका निभाई, लेकिन सपाट विकेटों पर उन्हें भारतीय बल्लेबाजों के सामने संघर्ष करना होगा जो स्पिन को अच्छी तरह से खेलते हैं। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi