Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

तेंडुलकर, गंभीर, धोनी आईसीसी पुरस्कारों की दौड़ में

हमें फॉलो करें तेंडुलकर, गंभीर, धोनी आईसीसी पुरस्कारों की दौड़ में
लंदन , शुक्रवार, 26 अगस्त 2011 (21:22 IST)
सचिन तेंडुलकर, गौतम गंभीर और महेंद्र सिंह धोनी को क्रमश: आईसीसी वर्ष के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर, वनडे क्रिकेटर और खेल भावना पुरस्कारों के लिए नामांकित किया गया है।

इंग्लैंड के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला में सिर्फ 273 रन बना सके सचिन को दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला, इंग्लैंड के एलेस्टेयर कुक और जोनाथन ट्रॉट के साथ गैरी सोबर्स आईसीसी वर्ष के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर की श्रेणी में नामांकित किया गया है।

सचिन को पिछले साल आईसीसी के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर का पुरस्कार मिला था। फिटनेस समस्याओं से जूझ रहे गौतम गंभीर, अमला, श्रीलंका के कुमार संगकारा और ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉटसन सर्वश्रेष्ठ वनडे खिलाड़ी के पुरस्कार की दौड़ में है। पुरस्कार 12 सितंबर को दिए जाएंगे।

आईसीसी टेस्ट क्रिकेटर की दौड़ में इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन, एलेस्टेयर कुक, जोनाथन ट्राट और दक्षिण अफ्रीका के जैक कैलिस शामिल हैं।

इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड के बल्लेबाज इयान बेल को आउट दिए जाने के बावजूद वापिस बुलाने वाले धोनी आईसीसी स्पिरिट आफ क्रिकेट पुरस्कार की दौड़ में है।

धोनी को कैलिस से प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ेगा जो विश्व कप 2011 में दो बार आउट करार नहीं दिए जाने के बावजूद पैवेलियन लौट गए थे। उन्होंने पहले विरोधी क्षेत्ररक्षक से पुष्टि की थी कि क्या वह कैच लपका गया था।

एलजी पीपुल्स च्वाइस पुरस्कार में धोनी, अमला, वेस्टइंडीज के क्रिस गेल, संगकारा और ट्रॉट शामिल हैं। फेडरेशन ऑफ इंटरनेशनल क्रिकेटर्स एसोसिएशन की साझेदारी में सालाना पुरस्कारों के लिए नामांकन की घोषणा हर वर्ग में 25 सदस्यीय स्वतंत्र अकादमी के मतदान के बाद की गई।

अकादमी में कई पूर्व खिलाड़ी, मीडिया के प्रतिनिधि, आईसीसी अंपायरों और मैच रैफरियों की पेनल के प्रतिनिधि शामिल थे। वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान क्लाइव लॉयड की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय आईसीसी चयन समिति ने इस सूची को तैयार किया।

समिति में पाकिस्तान के जहीर अब्बास, इंग्लैंड के माइक गैटिंग, न्यूजीलैंड के डैनी मारीसन और दक्षिण अफ्रीका के पाल एडम्स शामिल हैं। यह नामांकन 11 अगस्त 2010 से 3 अगस्त 2011 के बीच के प्रदर्शन के आधार पर तैयार किए गए हैं।

नामांकन सूची : आईसीसी वर्ष का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर : गैरी सोबर्स ट्रॉफी : सचिन तेंडुलकर, हाशिम अमला, एलेस्टेयर कुक, जोनाथन ट्रॉट, आईसीसी वर्ष का सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर : जेम्स एंडरसन, एलेस्टेयर कुक, जैक कैलिस, जोनाथन ट्रॉट।

आईसीसी वर्ष का सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर : हाशिम अमला, गौतम गंभीर, कुमार संगकारा, शेन वाटसन, आईसीसी उदीयमान क्रिकेटर : अजहर अली, देवेंद्र बिशू, डेरेन ब्रावो, वहाब रियाज, आईसीसी एसोसिएट और एफिलिएट क्रिकेटर : रियान टेन डोइशे, हामिद हसन, केविन ओब्रायन, पाल स्टर्लिंग। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi