Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

नए साल में केवल सात टेस्ट ही खेलेगा भारत

हमें फॉलो करें नए साल में केवल सात टेस्ट ही खेलेगा भारत
नई दिल्ली (भाषा) , गुरुवार, 1 जनवरी 2009 (19:36 IST)
इंडियन प्रीमियर लीग के आगाज के बावजूद पिछले साल रिकॉर्ड 15 टेस्ट मैच खेलने वाली भारतीय क्रिकेट टीम को पाकिस्तान दौरा रद्द होने के कारण नए साल में बमुश्किल सात टेस्ट मैच खेलने को मिलेंगे, जबकि इस बीच ऑस्ट्रेलिया लगभग 14 टेस्ट मैच खेलकर अपना खोया सम्मान हासिल करने की कोशिश करेगा।

ऑस्ट्रेलिया की बादशाहत अभी खतरे में पड़ी हुई है और यदि वह इस साल अच्छा प्रदर्शन करता है तो फिर भारत और दक्षिण अफ्रीका को उसे शीर्ष से उतारना आसान नहीं होगा, क्योंकि इन दोनों टीमों को इस साल अधिक टेस्ट मैच खेलने को नहीं मिलेंगे।

भारत को छह जनवरी से पाकिस्तान दौरे पर जाना था, जहाँ उसे तीन टेस्ट और पाँच एकदिवसीय मैच खेलने थे, लेकिन मुंबई में आतंकी हमले के बाद भारतीय सरकार ने यह दौरा रद्द करवा दिया। इससे महेंद्रसिंह धोनी और उनके खिलाड़ियों को लगभग ढाई महीने के विश्राम का समय मिल गया है।

भारतीय टीम को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने का मौका अब मार्च में मिलेगा, जब टीम दो टेस्ट और पाँच एकदिवसीय मैच खेलने के लिए न्यूजीलैंड का दौरा करेगी। भारत छह साल बाद न्यूजीलैंड दौरे पर जाएगा। इससे पहले 2002 में उसके लिए दौरा खुशनुमा नहीं रहा था और इस बार न्यूजीलैंड को उसके घर में हराना आसान नहीं होगा।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने आईपीएल को भविष्य के दौरा कार्यक्रम (एफटीपी) में नहीं रखा है लेकिन अप्रैल से भारतीय खिलाड़ी डेढ़ महीने तक इस ट्वेंटी-20 टूर्नामेंट में व्यस्त रहेंगे। यदि इसके बाद मौका मिला तो भारतीय टीम मई में श्रीलंका में त्रिकोणीय श्रृंखला खेलने के लिए जाएगी, जिसमें तीसरी टीम दक्षिण अफ्रीका की है। इसके बाद इंग्लैंड में विश्व ट्वेंटी-20 चैंपियनशिप खेली जाएगी।

भारतीय टीम इसके बाद वेस्टइंडीज से पाँच एकदिवसीय मैच खेलेगी और फिर यदि बीसीसीआई किसी श्रृंखला की व्यवस्था नहीं कर पाया तो लगभग दो महीने के विश्राम के बाद उसे सात एकदिवसीय मैच के लिए ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी करना है। भारत दिसंबर में श्रीलंका के खिलाफ तीन टेस्ट और पाँच एकदिवसीय, जबकि बांग्लादेश से दो टेस्ट मैच खेलेगा।

इसके विपरीत ऑस्ट्रेलियाई टीम सालभर व्यस्त रहेगी। उसे कल से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इस श्रृंखला का तीसरा और अंतिम टेस्ट मैच खेलना है, जिसमें अभी वह 0-2 से पीछे चल रहा है। इसके बाद इन दोनों टीमों के बीच पाँच एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला खेली जाएगी। ऑस्ट्रेलिया को इसके तुरंत बाद न्यूजीलैंड से पाँच एकदिवसीय मैच खेलना है।

ऑस्ट्रेलियाई टीम इसके बाद तीन टेस्ट और पाँच एकदिवसीय मैच खेलने के लिए दक्षिण अफ्रीका जाएगी। आईपीएल में भी उसके अधिकतर खिलाड़ी क्रिकेट खेलते हुए दिखेंगे, जबकि ट्वेंटी-20 विश्व कप के बाद उसकी टीम इंग्लैंड में रुकी रहेगी, जहाँ उसे एशेज के पाँच टेस्ट मैच खेलना है और इसके बाद वह सात एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला में शिरकत करेगा।

भारत के साथ सात एकदिवसीय मैच खेलने के बाद भी ऑस्ट्रेलियाई टीम को आराम नहीं मिलेगा, क्योंकि उसे इसके बाद तीन टेस्ट मैच के लिए पाकिस्तान की मेजबानी करना है। पाकिस्तान तब ऑस्ट्रेलिया में ही रहेगा क्योंकि वहाँ तीन टेस्ट और एकदिवसीय श्रृंखला खेलने के लिए वेस्टइंडीज पहुँच जाएगा। यदि ऑस्ट्रेलिया अपना पिछला वादा निभाता है तो उसे इस साल अप्रैल में पाकिस्तान दौरे पर भी जाना है जो उसने पिछले साल सुरक्षा कारणों से रद्द कर दिया था।

ऑस्ट्रेलिया से नंबर एक की कुर्सी छीनने के करीब पहुँचे दक्षिण अफ्रीका को अपने इस प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ टेस्ट श्रृंखलाएँ खेलने के बाद अत्याधिक क्रिकेट खेलने को नहीं मिलेगी। यदि एफटीपी पर गौर करें तो दक्षिण अफ्रीका इसके बाद नवंबर में ही टेस्ट मैच खेल पाएगा। तब उसे चार टेस्ट और पाँच एकदिवसीय मैचों के लिए इंग्लैंड की मेजबानी करना है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi