Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

भारतीयों के निशाने पर कई उपलब्धियां

हमें फॉलो करें भारतीयों के निशाने पर कई उपलब्धियां
नई दिल्ली , शुक्रवार, 2 सितम्बर 2011 (23:23 IST)
टेस्ट श्रृंखला में अंतरराष्ट्रीय शतकों का शतक पूरा करने में विफल रहे मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर अब तीन सितंबर से चेस्टर ली स्ट्रीट में इंग्लैंड के खिलाफ शुरू हो रही पांच मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में यह उपलब्धि हासिल करने के लक्ष्य के साथ उतरेंगे।

टेस्ट क्रिकेट में 51 और वनडे क्रिकेट में 48 शतक जड़ने वाले तेंडुलकर अंतरराष्ट्रीय शतकों में महाशतक से सिर्फ एक शतक दूर हैं और वह इंग्लैंड के खिलाफ द ओवल में चौथे और अंतिम टेस्ट की दूसरी पारी में 91 रन बनाकर इस उपलब्धि को हासिल करने के करीब भी पहुंचे थे लेकिन टिम ब्रेसनेन ने उन्हें पगबाधा आउट करके उनकी उम्मीद तोड़ दी।

इस दिग्गज बल्लेबाज का इरादा अब वनडे श्रृंखला में इस कारनामे को अंजाम देना होगा। वह इसके अलावा अगर इस श्रृंखला के दौरान दो शतक बनाने में सफल रहते हैं तो टेस्ट क्रिकेट के बाद वनडे क्रिकेट में भी शतकों का अर्धशतक पूरा करने वाले पहले बल्लेबाज बन जाएंगे।

तेंडुलकर के पास इसके अलावा वनडे क्रिकेट में 2000 चौके जड़ने वाला पहला बल्लेबाज बनने का मौका है। इसके लिए उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की श्रृंखला में सिर्फ 19 चौके जड़ने हैं। उन्होंने अब तक 442 वनडे में 1981 चौके जड़े हैं। श्रीलंका के पूर्व क्रिकेटर सनथ जयसूर्या 433 मैच में 1500 चौकों के साथ इस सूची में दूसरे स्थान पर है।

इसके अलावा अगर तेंडुलकर सात और छक्के जड़ते हैं तो वह छक्कों का दोहरा शतक भी पूरा कर लेंगे। वनडे क्रिकेट में उनसे अधिक छक्के केवल पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी (289 और जयसूर्या (270) के नाम दर्ज हैं। तेंडुलकर के अलावा दिग्गज बल्लेबाज राहुल द्रविड़, भारतीय कप्तान महेंद्रसिंह धोनी और सुरेश रैना के पास भी व्यक्तिगत उपलब्धि हासिल करने का मौका होगा।

टेस्ट क्रिकेट में पहले ही कैचों का दोहरा शतक पूरा कर चुके द्रविड़ अगर वनडे श्रृंखला के दौरान चार कैच और लपकते हैं तो वह एकदिवसीय क्रिकेट में भी 200 कैच पूरे कर लेंगे। उन्होंने इसके अलावा वनडे क्रिकेट में 14 स्टंपिंग भी की हैं।

टेस्ट श्रृंखला के दौरान रनों के लिए जूझते दिखे धोनी और रैना को भी वनडे श्रृंखला के दौरान खुशी के लम्हें तलाशने का मौका मिलेगा। भारतीय कप्तान धोनी अगर इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों में नौ शिकार करते हैं तो वह 250 शिकार पूरे करे लेंगे। उनके नाम पर अभी 181 कैच और 60 स्टंपिंग सहित 241 शिकार दर्ज हैं।

इसके अलावा रैना अगर टेस्ट मैचों की खराब फॉर्म को पीछे छोड़कर वनडे श्रृंखला में 205 रन बनाने में सफल रहे हैं तो वह एकदिवसीय क्रिकेट में तीन हजार रन पूरे कर लेंगे।

इसके अलावा अगर तेंडुलकर सात और छक्के जड़ते हैं तो वह छक्कों का दोहरा शतक भी पूरा कर लेंगे। वनडे क्रिकेट में उनसे अधिक छक्के केवल पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी (289) और जयसूर्या (270) के नाम दर्ज हैं।

तेंडुलकर के अलावा दिग्गज बल्लेबाज राहुल द्रविड़, भारतीय कप्तान महेंद्रसिंह धोनी और सुरेश रैना के पास भी व्यक्तिगत उपलब्धि हासिल करने का मौका होगा।

टेस्ट क्रिकेट में पहले ही कैचों का दोहरा शतक पूरा कर चुके द्रविड़ अगर वनडे श्रृंखला के दौरान चार कैच और लपकते हैं तो वह एकदिवसीय क्रिकेट में भी 200 कैच पूरे कर लेंगे। उन्होंने इसके अलावा वनडे क्रिकेट में 14 स्टंपिंग भी की हैं।

टेस्ट श्रृंखला के दौरान रनों के लिए जूझते दिखे धोनी और रैना को भी वनडे श्रृंखला के दौरान खुशी के लम्हें तलाशने का मौका मिलेगा।

भारतीय कप्तान धोनी अगर इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों में नौ शिकार करते हैं तो वह 250 शिकार पूरे करे लेंगे। उनके नाम पर अभी 181 कैच और 60 स्टंपिंग सहित 241 शिकार दर्ज हैं।

इसके अलावा रैना अगर टेस्ट मैचों की खराब फॉर्म को पीछे छोड़कर वनडे श्रृंखला में 205 रन बनाने में सफल रहे हैं तो वह एकदिवसीय क्रिकेट में तीन हजार रन पूरे कर लेंगे। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi