Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

महेंद्र सिंह धोनी की रणनीति पर इंजीनियर ने उठाए सवाल

हमें फॉलो करें महेंद्र सिंह धोनी की रणनीति पर इंजीनियर ने उठाए सवाल
लंदन , बुधवार, 23 जुलाई 2014 (21:26 IST)
FILE
लंदन। पूर्व भारतीय विकेटकीपर फारुख इंजीनियर ने इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्‍स टेस्ट मैच में स्पिनर रविंद्र जडेजा के सामने विकेट के पीछे काफी दूर खड़े होने की कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की रणनीति पर सवाल उठाए हैं। भारत इस टेस्ट में 95 रन से जीत दर्ज करके पांच मैचों की श्रृंखला में 1-0 से आगे चल रहा है।

इंजीनियर ने कहा, रविंद्र जडेजा के सामने पीछे खड़े होने का कोई मतलब नहीं बनता है। मैं नहीं समझ पा रहा हूं कि धोनी ने ऐसा क्यों किया। उन्होंने कहा, ऐसा भी वक्त था जबकि विकेट के पीछे अन्य क्षेत्ररक्षक थे। विराट कोहली धोनी के करीब खड़ा था और तब ऐसा लग रहा था जैसे कि दो विकेटकीपर हों। मैंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कभी ऐसा नहीं देखा। यह चौंकाने वाला था। मैंने लॉर्ड्‍स में उन्हें जैसा देखा वह मुझसे बेहतर विकेटकीपर है।

मैच के बाद धोनी ने अपनी इस रणनीति के बारे में कहा था, असल में मैं वहां (विकेट के पीछे लेग साइड में) क्षेत्ररक्षक चाहता था लेकिन नियमों के अनुसार आप वहां तीन क्षेत्ररक्षक नहीं रख सकते, इसलिए मैं चाह रहा था कि विराट जहां खड़े हैं, उससे थोड़ा दूर खड़ा होऊं ताकि लेग साइड पर बल्ले का किनारा लेकर जाने वाली गेंद उनके और मेरे बीच पड़े।

उन्होंने कहा, निश्चित तौर पर लॉर्ड्‍स की पिच में खुरदुरापन था लेकिन आपने मैच के चौथे या पांचवें दिन कोई ऐसी पिच देखी है जिसमें खुरदुरापन नहीं हो। आत्मविश्वास की कमी के कारण आप कैच लेने या स्टंप आउट करने के लिए विकेट के पास नहीं खड़े होते। यदि मैं 2011 की श्रृंखला से तुलना करूं तो उनकी विकेटकीपिंग में वास्तव में सुधार हुआ है।

इंजीनियर ने कहा, इसलिए उनका स्पिनर के सामने विकेट के पीछे खड़े होना गैरजरूरी था अन्यथा भारत की यह शानदार जीत थी। यह वास्तव में भारतीय क्रिकेट के लिए अच्छा दिन था। धोनी शानदार कप्तान हैं। वह भारत का सबसे सफल कप्तान हैं और अपनी भूमिका अच्छी तरह से निभा रहे हैं। इस दौरे में मैं अभी तक अंजिक्य रहाणे, भुवनेश्वर कुमार और मुरली विजय से भी मैं प्रभावित हूं। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi