Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

रैंकिंग में भारत के पास मौका

हमें फॉलो करें रैंकिंग में भारत के पास मौका
दुबई (भाषा) , मंगलवार, 27 जनवरी 2009 (16:23 IST)
टीम इंडिया के पास श्रीलंका के खिलाफ पाँच एकदिवसीय मैचों की सिरीज में 5-0 से जीत दर्ज करके अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की टीम रैंकिंग में शीर्ष स्थान के नजदीक पहुँचने का मौका है।

भारत अगर श्रीलंका के खिलाफ वनडे सिरीज में क्लीन स्वीप करेगा तो उसके रेटिंग अंकों की संख्या बढ़कर दक्षिण अफ्रीका के समान 123 हो जाएगी। उस स्थिति में शीर्ष पर काबिज ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच सिर्फ तीन अंकों का फासला रह जाएगा।

धोनी की टीम अगर श्रीलंका में अपने सभी मैच जीतकर मार्च के शुरू में न्यूजीलैंड के दौरे पर जीत के साथ शुरुआत करती है तो वह रैंकिंग में शीर्ष पर पहुँच सकती है। हालाँकि तस्वीर के दूसरे पहलू की बात करें तो भारत अगर श्रीलंका के हाथों 0-5 से सिरीज हार जाता है तो वह रैंकिंग में फिसलकर न्यूजीलैंड के नीचे पाँचवे स्थान पर पहुँच जाएगा। ऐसा होने पर श्रीलंका छलाँग लगाकर तीसरी पायदान पर काबिज हो जाएगा।

उधर दक्षिण अफ्रीका के पास वनडे रैंकिंग में शीर्ष पर पहुँचने का सुनहरा मौका है। कंगारुओं के खिलाफ आज वनडे सिरीज में अजेय बढ़त लेने वाली अफ्रीकी टीम अगर गुरुवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सिरीज के पर्थ में होने वाले मैच में भी जीत दर्ज करती है तो वह कँगारुओं को अपदस्थ करके रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज हो जाएगी।

हालाँकि ऑस्ट्रेलियाइस मैच के दो दिन बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ शुरू होने वाली पाँच वनडे मैचों की सिरीज में अपना शीर्ष स्थान फिर से हासिल कर सकता है।

आगामी एक अप्रैल तक जो टीम वनडे चैम्पियनशिप की तालिका में शीर्ष पर होगी उसे 175000 डॉलर जबकि दूसरे नम्बर पर रहने वाली टीम को 75000 डालर दिए जाएँगे। इसी तरह टेस्ट चैम्पियनशिप में भी उस तारीख को शीर्ष पर काबिज टीम को 350000 डॉलर का इनाम दिया जाएगा।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi