Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

विश्व कप क्वालीफायर में भारत का सामना इंग्लैंड से

हमें फॉलो करें विश्व कप क्वालीफायर में भारत का सामना इंग्लैंड से
लंदन , बुधवार, 20 अगस्त 2014 (16:55 IST)
FILE
लंदन। भारतीय महिला क्रिकेट टीम शुरुआती आईसीसी चैंपियनशिप के पहले दौर में गुरुवार को यहां इंग्लैंड से भिड़ेगी और इस चैंपियनशिप में शीर्ष 4 में जगह टीम को 2017 विश्व कप में स्थान दिलाएगी।

चैंपियनशिप के दौरान ऑस्ट्रेलिया कई साल की द्विपक्षीय क्वालीफाइंग प्रतियोगिता के दौरान पाकिस्तान का सामना करेगा। गत विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया ब्रिसबेन में 3 मैचों की वनडे श्रृंखला में पाकिस्तान से भिड़ेगा जबकि तीन बार का चैंपियन इंग्लैंड स्कारबोरो और लॉर्ड्स में भारत का सामना करेगा।

इस प्रारूप का प्रस्ताव आईसीसी की महिला समिति ने रखा था जिसे जनवरी में बैठक के दौरान आईसीसी बोर्ड ने स्वीकृति दी। इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाली अन्य टीमें न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका और वेस्टइंडीज हैं।

टूर्नामेंट के ढांचे के तहत प्रत्येक टीम एक-दूसरे से घरेलू या विरोधी की सरजमीं पर भिड़ेंगी जिसमें ढाई साल के दौरान 3 मैचों की श्रृंखलाएं खेली जाएंगी। इस तरह से प्रत्येक टीम को टूर्नामेंट के दौरान कम से कम 21 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने का मौका मिलेगा।

आईसीसी ने बयान में कहा कि जीत के लिए 2 अंक दिए जाएंगे जबकि टाई या फिर नतीजा नहीं मिलने पर दोनों टीमों को 1-1 अंक दिया जाएगा। 7 दौर की समाप्ति के बाद 4 शीर्ष टीमों को स्वत: ही इंग्लैंड में होने वाले 2017 महिला विश्व कप में प्रवेश मिल जाएगा जबकि निचले 4 पायदान पर रहने वाली टीमों को 2017 में होने वाले आईसीसी महिला विश्व कप क्वालीफायर के जरिए अंतिम मौका मिलेगा।

भारत और इंग्लैंड के बीच पहला वनडे स्कारबोरो में गुरुवार को खेला जाएगा। दूसरा वनडे भी यहीं 23 अगस्त को होगा जबकि अंतिम वनडे लॉर्ड्स में 26 अगस्त को खेला जाएगा। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi