Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

स्टार खिलाड़ियों के बिना उतरेंगी दोनों टीमें

भारत-ऑस्ट्रेलिया वनडे सिरीज रविवार से शुरू

हमें फॉलो करें स्टार खिलाड़ियों के बिना उतरेंगी दोनों टीमें
कोच्चि , शनिवार, 16 अक्टूबर 2010 (15:23 IST)
भारत और ऑस्ट्रेलिया के स्टार खिलाड़ियों के चोट और आराम के कारण टीम से बाहर होने के बावजूद दोनों टीमों के बीच रविवार को यहाँ तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला के पहले मैच में काँटे का मुकाबला होने की उम्मीद है। हालाँकि काफी कुछ मौसम पर भी निर्भर करेगा क्योंकि मैच पर बारिश का साया मंडरा रहा है।

टेस्ट श्रृंखला में ऑस्ट्रेलिया पर 2-0 की जीत से उत्साहित महेंद्रसिंह धोनी की टीम इंडिया माइकल क्लार्क की टीम पर दबदबा कायम रखने उतरेगी।

भारतीय टीम बेहतरीन फॉर्म में चल रहे सचिन तेंडुलकर, जहीर खान, वीरेंद्र सहवाग और गौतम गंभीर के बिना उतरेगी। तेंडुलकर और जहीर को आराम दिया गया है, जबकि सहवाग और गंभीर घुटने की चोट का इलाज करा रहे हैं, जिससे शिखर धवन, विराट कोहली और सौरभ तिवारी जैसे युवा बल्लेबाजों को अपनी छाप छोड़ने का मौका मिला है।

दूसरी तरफ रिकी पोंटिंग, शेन वॉटसन और मिशेल जॉनसन जैसे खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी के बावजूद क्लार्क की टीम को कमजोर नहीं आँका जा सकता।

FILE
मोहाली और बेंगलूर टेस्ट में केवल 35 रन जोड़ने वाले क्लार्क भी रनों के भूखे हैं, जबकि ऑस्ट्रेलिया टीम वनडे रैंकिंग के शीर्ष स्थान पर अपनी पकड़ मजबूत करने को बेताब है।

मौजूदा फॉर्म में देखते हुए कागजों पर भारतीय टीम बेहतर है, लेकिन यह देखना होगा कि सीनियर गेंदबाज जहीर खान की गैरमौजूदगी में आशीष नेहरा, मुनाफ पटेल और आर विनय कुमार जैसे तेज गेंदबाज यहाँ बल्लेबाजी की अनुकूल पिच पर विरोधियों को रोक पाएँगे या नहीं।

अगर मौसम की बेरूखी जारी रहती है तो इन सभी समीकरणों का कोई फायदा नहीं होगा। यहाँ लगातार बारिश हो रही है और आयोजक रविवार सुबह तक मौसम साफ रहने की दुआ कर रहे हैं। टीमें नेट अभ्यास नहीं कर पाई और होटल में ही कुछ एक्सरसाइज की।

अगर मौसम साफ रहता है तो हाल में टेस्ट श्रृंखला में अच्छा प्रदर्शन करने वाले मुरली विजय, सुरेश रैना और टेस्ट टीम से बाहर होने के बाद वापसी करने वाले युवराजसिंह अपने बल्ले का जलवा दिखाने को बेताब होंगे। कोच्चि भारत के लिए सफल मैदान रहा है और यहाँ उसने छह में से चार मैच जीते हैं।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ क्रिकेट के लघु प्रारूप में भी अच्छे प्रदर्शन का भरोसा जताते हुए धोनी ने कहा कि यहाँ दुनिया की दो शीर्ष टीमों के बीच प्रतिस्पर्धा है। हम उम्मीद करते हैं कि यह मुकाबला रोचक होगा। दोनों टीमें अपनी सर्वश्रेष्ठ एकादश नहीं उतार रही हैं। ऑस्ट्रेलिया ने छह से सात खिलाड़ियों को आराम दिया है।

धोनी ने कहा कि युवा हमारी बेंच स्ट्रैंथ हैं और उन्हें खुद को साबित करने का मौका मिलेगा। उन्हें यह जानने का मौका भी मिलेगा कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कितना मुश्किल है और उन्हें किन क्षेत्रों में सुधार करने की जरूरत है। मुझे लगता है कि यह अच्छी श्रृंखला होगी।

भारतीय स्पिनर टेस्ट श्रृंखला की तरह वनडे में भी ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को परेशान कर सकते हैं और क्लार्क की टीम को अगर टेस्ट मैचों की मायूसी से उबरना है तो उनके खिलाड़ियों को बेहतर प्रदर्शन करना होगा।

टीमें इस प्रकार हैं-

भारत- महेंद्रसिंह धोनी (कप्तान), मुरली विजय, शिखर धवन, सौरभ तिवारी, सुरेश रैना, विराट कोहली, युवराजसिंह, रोहित शर्मा, रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, आशीष नेहरा, मुनाफ पटेल, प्रवीण कुमार और आर विनय कुमार।

ऑस्ट्रेलिया- माइकल क्लार्क (कप्तान), कैमरून व्हाइट, माइकल हसी, टिम पेन, डग बोलिंजर, कैलम फग्यरुसन, जॉन हास्टिंग्स, नाथन हारिट्ज, जेम्स होप्स, क्लाइंट मैकाय, शान मार्श, स्टीवन स्मिथ, माइकल स्टार्क और डेविड वॉर्नर। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi