Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

हार के लिए धोनी जिम्मेदार

हमें फॉलो करें हार के लिए धोनी जिम्मेदार
मेलबोर्न , शनिवार, 27 अगस्त 2011 (17:33 IST)
वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान क्लाइव लॉयड ने इंग्लैंड के खिलाफ भारत की 0-4 से हार पर हैरानी जताते हुए कहा है कि कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की खराब तैयारी टीम इंडिया के इस शर्मनाक प्रदर्शन के लिए जिम्मेदार है।

लॉयड ने कहा किसी ने भी यह नहीं सोचा था कि इंग्लैंड भारत को इतनी बुरी तरह हराएगा। इसके लिए टीम इंडिया ही जिम्मेदार है। आप किसी दूसरे देश में खेलने जाकर मात्र एक अभ्यास मैच खेलने के बाद सिरीज में उतरने की गलती नहीं कर सकते।

उन्होंने कहा युवा खिलाड़ियों को टेस्ट सिरीज से पहले तीन या चार अभ्यास मैचों की जरूरत होती है। यदि आप फॉर्म में नहीं हैं तो आप नेट पर अपनी फॉर्म हासिल नहीं कर सकते। लॉयड ने वीरेंद्र सहवाग का उदाहरण देते हुए कहा आप बिना तैयारी के मैदान में उतरकर रन नहीं बना सकते। भले ही आप कितने भी अच्छे खिलाड़ी क्यों न हों।

लॉयड ने कहा इंग्लैंड दौरे से पहले वेस्टइंडीज के दौरे पर सीनियर खिलाड़ियों का न जाना सही निर्णय नहीं था। राहुल द्रविड़ कैरेबियाई दौरे पर भी गए थे और उन्होंने इंग्लैंड में भी अच्छा प्रदर्शन किया। उम्र बढ़ने के साथ-साथ आपको और कड़ा अभ्यास करने की जरूरत होती है।

उन्होंने कहा टीम इंडिया की स्पिन गेंदबाजी उसकी सबसे बड़ी कमजोरी है। भारत के पास पहले अच्छे स्पिनर हुआ करते थे लेकिन मौजूदा टीम की यह सबसे बड़ी कमजोरी है। लॉयड ने सचिन तेंडुलकर के 100वें शतक के बारे में कहा इस बात में कोई दोराय नहीं कि उन्होंने 99 शतक बनाए हैं तो वह 100वां शतक भी बना लेंगे। सचिन शानदार खिलाड़ी हैं।

उन्होंने कहा कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) और खिलाड़ियों को भविष्य को लेकर ब्लूप्रिंट तैयार कर उसके हिसाब से रणनीति बनानी चाहिए।

लॉयड के अनुसार धोनी भारत के लिए बहुत शानदार कप्तान रहे हैं। लेकिन जब आप हारते हैं तो बुरा तो लगता ही है। धोनी को किसी प्रकार का समझौता न करते हुए बोर्ड से साफ-साफ कह देना चाहिए कि उन्हें कैसी टीम चाहिए। भारत को युवा खिलाड़ियों की प्रतिभा पहचानकर उन्हें ज्यादा से ज्यादा मौका देना चाहिए। (वार्ता)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi