Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

जूते बताएंगे सही रास्ता

हमें फॉलो करें जूते बताएंगे सही रास्ता
, मंगलवार, 2 सितम्बर 2014 (08:50 IST)
एक भारतीय कंपनी ने ऐसे स्पोर्ट्स जूते तैयार किए हैं जो पहनने वाले को रास्ता बताते हैं। जूते में जीपीएस तकनीक लगी है जिसकी मदद से जूते वाइब्रेट करके पहनने वाले को सही दिशा बताते हैं।

लाल रंग के "ले चल" जूते तय किए गए कदमों को गिनते हैं, यात्रा की दूरी बताते हैं और यह भी बताते हैं कि कितनी कैलोरी खर्च हुई। यह खास जूते सितंबर से बिक्री के लिए बाजार में आएंगे। जूते में ब्लूटूथ ट्रांसरिसीवर लगा है जो पहनने वाले के स्मार्टफोन के ऐप से जुड़ा है। गूगल मैप के जरिए जूते सही दिशा बताने के लिए वाइब्रेट करते हैं और यूजर को बताते हैं कि दांये या बाएं किस ओर मुड़ना है।

नेत्रहीनों के लिए मददगार : इस तरह के जूते बनाने का आइडिया 30 वर्षीय क्रिस्पियान लॉरेंस और 28 साल के अनिरुद्ध शर्मा को आया। 2011 में दोनों ने एक अपार्टमेंट से छोटी सी टेक कंपनी की स्थापना की और अब इसमें 50 लोग काम करते हैं।

लॉरेंस बताते हैं, 'हमें यह विचार आया और हमने महसूस किया कि यह नेत्रहीन लोगों के लिए काफी मददगार साबित होंगे, यह बिना ऑडियो और फिजिकल डिस्ट्रैक्शन के काम करेगा। जब हम इसे बना रहे थे, तो अचानक हमने पाया कि इसमें दिशा पता करने के लिए नीचे फोन में देखने की जरूरत नहीं है या फिर किसी और चीज से जुड़े रहने की जरूरत भी नहीं है। जिधर मुड़ना होगा, उस पैर का जूता वाइब्रेट होने लगेगा।'

बाजार में स्मार्ट जूते पहले से ही उपलब्ध हैं, जैसे डिमेंशिया पीड़ितों और ऐसे बच्चों के लिए जिनके माता पिता अपने बच्चों पर नजर बनाए रखना चाहते हैं।

लेकिन लॉरेंस और शर्मा का मानना है कि उनके जूते बड़े पैमाने पर ग्राहकों को निशाना बनाएंगे और उन्होंने पूरी तरह से फंक्शनल जूते के बजाय स्टाइलिश जूते तैयार किए हैं। दोनों का कहना है कि उन्हें 25,000 जूतों के लिए एडवांस ऑर्डर मिले हैं। जूते की कीमत 6000 से लेकर 9000 रुपए के बीच है। उनके मुताबिक जूतों के ऑर्डर ले चल डॉट कॉम और लोगों के द्वारा किए गए जुबानी प्रचार से मिले हैं। कंपनी को उम्‍मीद है कि अगले अप्रैल तक वह एक लाख जूते बेच लेगी।
एए/आईबी (एएफपी)
 
सौजन्य से - डॉयचे वेले, जर्मन रेडियो

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi