Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

ड्रग्स से मिलती जुलती लत सेक्स...

हमें फॉलो करें ड्रग्स से मिलती जुलती लत सेक्स...
, सोमवार, 21 जुलाई 2014 (15:17 IST)
FILE
कई बार बलात्कार जैसे मामलों में अपराधी के सेक्स के लती या मानसिक रूप से असामान्य होने की बात सामने आती है। शराब, सिगरेट या दूसरी ड्रग्स की लत की तरह ही सेक्स की भी लत होती है।

विशेषज्ञों का मानना है कि दुनिया का हर 25वां शख्स सेक्स एडिक्ट है। सेक्स एडिक्ट को एक मनोवैज्ञानिक बीमारी समझा जाता है, जिसमें मरीज हर वक्त सेक्स से जुड़ी बातें सोचता रहता है।

ब्रिटेन की कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के रिसर्चरों का मानना है कि इस लत के रहते व्यक्ति का निजी जीवन बहुत बुरी तरह प्रभावित होता है। उन्होंने खासतौर पर पोर्नोग्राफी को लेकर मरीजों पर पड़ने वाले असर पर रिसर्च की है। प्लोस वन पत्रिका में छपी रिपोर्ट के अनुसार ऐसा व्यक्ति हर समय शर्मिंदगी का अहसास करता है और लोगों से नजर नहीं मिला पाता। हालांकि उन्होंने यह भी साफ कर दिया है कि पोर्न देखने भर से इसकी लत नहीं लगती।

दिमाग पर असर : सेक्स की लत में पोर्नोग्राफी का दिमाग पर वैसा ही असर पड़ता है जैसा ड्रग्स का। उन्हें सेक्स से जुड़ी बातों के बारे में सोचते रहने की लत होती है। वे इस तरह की सोच या भावनाओं को काबू में करने में असमर्थ होते हैं। इस तरह के लोगों को पोर्न फिल्में देखने की वैसे ही चाह होती है जैसे नशे के लती को।

इस अध्ययन में सेक्स के लती 19 पुरुष मरीज पर रिसर्च किया गया। इतनी ही संख्या में आम लोगों को भी रिसर्च में रखा गया। उन्होंने पाया कि सेक्स के लती मरीजों ने पोर्न फिल्में देखना काफी छोटी उम्र में ही शुरू कर दिया था।

कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के मनोचिकित्सा विभाग की डॉक्टर वैलेरी वून ने रिसर्च की अध्यक्षता की। वह कहती हैं, 'हमारे अध्ययन में जिन लोगों को शामिल किया, उन सभी को सेक्स के प्रति अपने व्यवहार को काबू में करने में दिक्कत हो रही थी और इससे उन्हें भारी नुकसान उठाना पड़ रहा था। उनके संबंधों और जीवन पर इसका असर पड़ रहा था।'

ड्रग्स जैसा असर : उन्होंने बताया कि ये मरीज कई तरह से नशेड़ियों जैसा व्यवहार कर रहे थे, 'हम देखना चाहते थे कि क्या इनके दिमाग में भी इस तरह की समानता दिखाई दे रही है।' इन लोगों को छोटे छोटे वीडियो दिखाए गए जिनमें से कुछ खेल और कुछ सेक्स के थे। एमआरआई से उनकी दिमाग की गतिविधि को जांचा गया।

रिसर्चरों ने पाया कि इन लोगों के दिमाग के तीन हिस्सों में सामान्य लोगों के मुकाबले ज्यादा सक्रियता थी। उनके मुताबिक ये वही हिस्से हैं जो ड्रग्स के लती लोगों के दिमाग में ऐसी स्थिति में ज्यादा सक्रिय हो जाते हैं। सेक्स वीडियो को देख कर सेक्स के लती लोगों में उत्तेजना और सेक्स की इच्छा तो बढ़ गई लेकिन ऐसा नहीं है कि उन्हें सारे वीडियो पसंद आए हों।

पसंद न आने पर भी वे उत्तेजित हो गए। हालांकि रिसर्चरों का कहना है कि किसी ठोस नतीजे पर आने से पहले अभी और रिसर्च की जरूरत है। तभी ठीक ठीक कहा जा सकेगा कि ड्रग्स की लत और सेक्स की लत के बीच कितना गहरा संबंध है।

- एसएफ/एजेए (रॉयटर्स)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi