Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia

इंजीनियरिंग की काउंसिलिंग ऑन लाइन होगी

हमें फॉलो करें इंजीनियरिंग की काउंसिलिंग ऑन लाइन होगी
भोपाल , शनिवार, 27 मार्च 2010 (16:29 IST)
तकनीकी शिक्षा मंत्री लक्ष्मीकांत शर्मा ने कहा कि इंजीनियरिंग में प्रवेश के लिए विद्यार्थियों की सुविधा की दृष्टि से इस वर्ष पहली बार आन लाइन काउंसिलिंग कराने का निर्णय लिया गया है।

शर्मा ने यहाँ तकनीकी शिक्षा विभाग की परामर्शदात्री समिति की बैठक को संबोधित करते हुए अधिकारियों को ऑन लाइन काउंसिलिंग की व्यवस्थाएँ सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में रोजगारमूलक तकनीकी शिक्षा एवं प्रशिक्षण के लिए किए जा रहे प्रयासों के तहत प्रदेश के पांच तकनीकी महाविद्यालयों में अंतरराष्ट्रीय स्तर की कंपनियों के सहयोग से सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की स्थापना की गई है। इसी प्रकार 6 महाविद्यालयों में लैंग्वेज लैब की स्थापना की गई है।

उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में कई राष्ट्रीय स्तर के तकनीकी संस्थान पिछले वर्ष स्थापित किए गए हैं, इनमें नेशनल इंस्टीट्यूट आफ फैशन टेक्नोलाजी भोपाल, स्कूल ऑफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर भोपाल और आईआईटी इंदौर शामिल हैं। इंडियन स्कूल ऑफ माइन्स, सिंगरौली में स्थापित किया जा रहा है।

तकनीकी शिक्षा मंत्री ने बताया कि रोजगार के लिए प्रशिक्षित मानव संसाधन उपलब्ध कराने की दृष्टि से स्किल डेवलपमेंट इनिशिएटिव के अंतर्गत माड्यूलर एम्प्लायबल स्किल योजना संचालित की जा रही है। उन्होंने बताया कि निजी क्षेत्र में आईटीआई की स्थापना की प्रक्रिया का सरलीकरण किया गया है। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi