Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

अब नए सेक्टरों में पाक तोपों ने उगली आग

-सुरेश एस डुग्गर

हमें फॉलो करें अब नए सेक्टरों में पाक तोपों ने उगली आग
FILE
जम्मू सीमा के गांवों से। पाक सेना ने 8 घंटों के भीतर ही भारतीय सेना के भरोसे को तोड़ते हुए अब जम्मू फ्रंटियर पर नए सेक्टरों में मोर्चा खोल दिया है। उसने जम्मू सीमा के कई ओर सेक्टरों में 8 घंटे के बाद समझौते को तोड़ते हुए करीब 8 घंटों तक गोलाबारी कर अन्य इलाकों से भी लोगों को पलायन करने पर मजबूर कर दिया है।

दोनों देशों के बीच तनाव कम करने के लिए बीएसएफ और पाकिस्तान रेंजर्स के बीच फ्लैग मीटिंग के महज 8 ही घंटे बाद ही पाकिस्तानी सैनिकों ने जम्मू के अखनूर सेक्टर में बॉर्डर आउट पोस्ट (बीओपी) पर और अंतरराष्ट्रीय सीमा से लगे असैन्य इलाकों पर गोलीबारी कर संघर्ष विराम का एक बार फिर उल्लंघन किया।

एक पुलिस अधिकारी ने गुरुवार को बताया कि पिछली रात तकरीबन सवा 11 बजे अखनूर तहसील के परगवाल सब-सेक्टर में देवोरा अग्रिम पट्टी में बीओपी और असैन्य इलाकों में पाकिस्तान रेंजर्स की गोलीबारी हुई। पुलिस अधिकारी ने बताया कि गोलीबारी सुबह 7 बजे तक जारी रही। बहरहाल, इस गोलीबारी में कोई हताहत नहीं हुआ।

पाकिस्तानी गोलीबारी में तीन से चार पोस्ट को निशाना बनाया गया। उन्होंने बताया कि गांव में दो घरों पर गोलियां लगीं, लेकिन कोई घायल नहीं हुआ। बीएसएफ कर्मियों ने पाकिस्तानी गोलीबारी के जवाब में कार्रवाई की। बाद में रात के 1 बजकर 50 मिनट पर पाकिस्तान रेंजर्स ने परगवाल सेक्टर में बीएसएफ की तीन चौकियों पर छोटे हथियारों और मीडियम मशीन गन (एमएमजी) से गोलीबारी की। कुछ देर बाद गोलीबारी थमी। भोर 4 बजे फिर गोलीबारी शुरू हुई।

पाकिस्तान रेंजर्स की तरफ से संघर्ष विराम का यह उल्लंघन परगवाल सब-सेक्टर के निक्कोवाल बॉर्डर आउट पोस्ट में कमांडेंट स्तर की फ्लैग मीटिंग के समापन के महज 8 घंटे बाद हुआ है। बहरहाल, अंतरराष्ट्रीय सीमा से लगे अरनिया, आरएस पुरा, कानाचक, रामगढ़ और गजनसू सब सेक्टर में लगातार तीसरी रात शांति रही और पाकिस्तानी सैनिकों ने एक भी गोली नहीं दागी। ये सब-सेक्टर 45 दिनों से ज्यादा अर्से तक गोलीबारी का साक्षी रह चुके हैं।

आरएस पुरा के उपमंडलीय पुलिस अधिकारी (एसडीपीओ) देवेंदरसिंह ने बताया कि अरनिया और आरएस पुरा पट्टी में कोई गोलीबारी नहीं हुई। अगस्त माह में यह संघर्ष विराम का 24वां उल्लंघन है। संघर्ष विराम उल्लंघन की इन घटनाओं में तीन ग्रामीणों की मौत हो गई और 4 बीएसएफ जवान समेत 27 लोग घायल हुए। उम्मीद की जा रही है कि शुक्रवार को केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथसिंह सीमा इलाकों का दौरा करेंगे और जमीनी स्तर पर हालात का जायजा लेंगे।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi