Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

अमरनाथ यात्रा में 20 रुपए लीटर पीने का पानी!

हमें फॉलो करें अमरनाथ यात्रा में 20 रुपए लीटर पीने का पानी!
नई दिल्ली। अमरनाथ यात्रा कठिन यात्रा है। बाबा बर्फानी के दर्शनों के लिए जाने वाले यात्रियों को इस यात्रा में परेशानी परे रास्तों से गुजराना पड़ता है। लेकिन बाबा बर्फानी के दर्शनार्थियों को पीने के पानी के लिए परेशान होना पड़ रहा है।

FILE

अमरनाथ में पंजतरणी और शिवगुफा में अधिक ठंड होने से स्थानीय लोग इसका लाभ उठा कर एक लीटर गर्म पानी को बोतल दस से बीस रुपए, शौचालय के लिए नहाने के लिए पांच लीटर पानी 50 से 100 रुपए के बीच बेच रहे हैं।

रात के समय भी प्रशासन द्वारा को कोई व्यवस्था नहीं किए जाने के कारण श्रद्धालुओं को टैंट में सोने के लिए 200 से 1000 रुपए एक व्यक्ति से किराया वसूल रहे, वहीं राज्य सरकार द्वारा निर्धारित घोड़े, पालकी का किराया भी मालिक श्रद्धालुओं से अधिक वसूल रहे है जबकि प्रशासन द्वारा अंकुश लगाने हेतु कोई कार्रवाई नहीं कर रहा।

राज्य सरकार एवं प्रशासन को श्रद्धालुओं की हर संभव सुविधाएं देने का प्रयास कर रहा है। देशभर से आए विभिन्न निजी सामाजिक संस्थाओं ने श्रद्धालुओं के लिए फ्री, खाने रहने, दवाइयों और लंगर की व्यवस्था की है। इसमें आधार शिविर जम्मू से पवित्र गुफा तक मार्ग पर बड़ी संख्या में लंगर स्थापित किए गए है जो रोज सुबह से देर रात तक श्रद्धालुओं को चाय, दोपहर और रात का खाने की व्यवस्था कर रहा है।

दो महीने तक चलने वाले इन लंगरों में लाखों रूपए खर्च होते है इन लंगर लगाने वाले संस्थाओं के मुख्य किसी मंदिर का महंत या संस्था की हेड की देखरेख में व्यवस्था चलती है और संस्था को गुप्त दान दिया जाता है।

हमारे साथ WhatsApp पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें
Share this Story:

वेबदुनिया पर पढ़ें

समाचार बॉलीवुड ज्योतिष लाइफ स्‍टाइल धर्म-संसार महाभारत के किस्से रामायण की कहानियां रोचक और रोमांचक

Follow Webdunia Hindi