Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

इस साल बेहतर मॉनसून की उम्मीद

हमें फॉलो करें इस साल बेहतर मॉनसून की उम्मीद
, गुरुवार, 5 मार्च 2015 (14:44 IST)
नई दिल्ली। इस वर्ष मौसम विज्ञानी बेहतर मॉनसून की उम्मीद कर रहे हैं। सूत्रों के अनुसार इस साल भरपूर मॉनसून आ सकता है। अगर ये अनुमान सही साबित हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अर्थव्यवस्था में जान डालने के लिए एक और मदद मिल जाएगी। बुधवार को इस साल दूसरी बार आरबीआई ने पॉलिसी रेट में कटौती करके सरकार को राहत का मौका दिया है।

मॉनसूनी बारिश काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि करीब 120 हजार अरब रुपए की भारतीय अर्थव्यवस्था में अकेले कृषि क्षेत्र का योगदान 14 प्रतिशत है, पर दुर्भाग्य यह है कि देश की आधी से अधिक कृषि भूमि के लिए सिंचाई की सुविधा का अभाव है। कमजोर मॉनसून से बीते समय में खेती से होने वाले उत्पादन पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ा है इसका नतीजा यह हुआ कि महंगाई आसमान छूने लगी।

बेहतर मॉनसून होने की स्थिति में इस साल आरबीआई और रेट कटौती के लिए प्रेरित हो सकती है।  

भारतीय मौसम विभाग के सूत्रों के मुताबिक मॉनसून की भविष्यवाणी इस तथ्य के आधार पर की जाती है कि मौसम संबंधी पैटर्न अल नीन्यो सामान्य अवस्था में है। इसे प्रशांत महासागर में समुंद्र की सतह के तापमान में बढ़ोतरी से चिह्नित किया जाता है।

इस साल अल नीन्यो के कारण दक्षिण पूर्व एशिया और ऑस्ट्रेलिया में सूखे की स्थिति उत्पन्न हो सकती है और दक्षिणी अमेरिका में भारी बारिश के कारण चावल, गेहूं और चीनी के उत्पादन को बुरी तरह से प्रभावित होने की संभावना है। ऑस्ट्रेलियाई वेदर ब्यूरो ने मंगलवार को भविष्यवाणी की कि इस साल अल नीनो को विकसित होने का संयोग करीब 50 फीसदी तक बढ़ गया है। भारतीय मॉनसून 2009 में अल नीन्यो से प्रभावित हुआ था जब करीब चार दशकों में चार महीने सूखा पड़ गया था। (एजेंसियां)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi