Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

उत्तराखंड में चीनी सैनिकों ने की चरवाहों से दादागिरी

ललित भट्ट, देहरादून

हमें फॉलो करें उत्तराखंड में चीनी सैनिकों ने की चरवाहों से दादागिरी
, रविवार, 20 जुलाई 2014 (12:30 IST)
देहरादून। चाहे चीन हो या पाकिस्तान- भारत व इन दोनों देशों के राष्ट्राध्यक्षों के मध्य लाख शांति वार्ता के बाद भी ये अपनी दादागिरी से बाज नहीं आ रहे हैं। जहां पाकिस्तान बार-बार सीजफायर उल्लंघन कर रहा है, तो वहीं चीन की घुसपैठ की खबरें तो अब आम हो चली हैं।
FILE

विगत दिनों ब्रिक्स सम्मेलन में चीन व भारत के मध्य आपसी शांति वार्ता की धज्जियां चीन ने उसी वक्त कश्मीर के लद्दाख क्षेत्र में घुसपैठ उड़ा दी थीं, लेकिन अब चीन की यह घुसपैठ जारी है।

ताजा मामला उत्तराखंड में चीनी सैनिकों की घुसपैठ का है। चमोली जिले से लगी चीन सीमा पर बाड़ा होती सेक्टर में 'नो मेंस लैंड' के पास भारतीय क्षेत्र तंजुलापास में एक बार फिर चीनी सैनिक घुस आए।

चीनी सैनिकों ने इस क्षेत्र में न केवल घुसपैठ करने का दुस्साहस किया बल्कि यहां मौजूद भारतीय चरवाहों को बलपूर्वक खदेड़ दिया। काले-सफेद घोड़ों पर सवार करीब 16 चीनी सैनिक भारतीय सीमा में घुसे बताए जा रहे हैं।

यहां घूम रहा था चीनी हेलीकॉप्टर... अगले पन्ने पर...


वहां लगे चरवाहों के टेंट को फाड़कर आग के हवाले कर दिया गया। चीनी सैनिकों की इस हरकत के बारे में चरवाहों ने रिमखिम में मौजूद भारतीय सुरक्षाबलों को बताया है।

इन सीमा क्षेत्रों में इन दिनों करीब 5 हजार भेड़-बकरियां चरने के लिए ले जाई गई हैं। इनके साथ करीब 500 चरवाहे सीमा क्षेत्र में अलग-अलग जगह ठिकाना बनाए हुए हैं। ये चरवाहे सीमा क्षेत्र में भारतीय सेना के लिए मजबूत सूचना तंत्र का काम भी करते हैं।

आईटीबीपी के एक अधिकारी ने बताया कि चीनी सैनिक सीमा क्षेत्र में तंजुलापास आए और उन्होंने यहां भारतीय चरवाहों के टेंटों को फाड़कर आग के हवाले कर दिए। मालूम हो कि बीती 16 जुलाई को चीनी सेना का एक हेलीकॉप्टर भारतीय सीमा में देखा गया था।

खबरों के मुताबिक थलसेनाध्यक्ष जनरल बिक्रम सिंह ने उत्तराखंड की भारत-चीन सीमा पर चीन की घुसपैठ पर नाराजगी व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड से लगी चीन सीमा पर सब कुछ सामान्य नहीं है।

सेना नए सिरे से इस क्षेत्र में अपना प्रभाव बढ़ाने के लिए तैयारी करेगी। थल सेनाध्यक्ष ने माउंटेन डिवीजन के उत्तराखंड में नई सैन्य यूनिटों की तैनाती के संकेत देते हुए इसके लिए ब्लू प्रिंट तैयार करने के निर्देश दिए हैं

हमारे साथ WhatsApp पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें
Share this Story:

वेबदुनिया पर पढ़ें

समाचार बॉलीवुड ज्योतिष लाइफ स्‍टाइल धर्म-संसार महाभारत के किस्से रामायण की कहानियां रोचक और रोमांचक

Follow Webdunia Hindi