Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

एलओसी पर गांवों में पाक सेना ने की गोलों की बरसात

-सुरेश एस डुग्गर

हमें फॉलो करें एलओसी पर गांवों में पाक सेना ने की गोलों की बरसात
श्रीनगर , गुरुवार, 21 अगस्त 2014 (10:03 IST)
श्रीनगर। भारत-पाक के बीच सचिव स्तर की बैठक के स्थगित होने का परिणाम सामने आने लगा है। खिजाई हुई पाक सेना ने एलओसी पर कई इलाकों में भारतीय सीमांत गांवों को सीजफायर के बावजूद गोलों की बरसात से पाट दिया है। इस ओर भारी नुक्सान हुआ है। जवाबी कार्रवाई में उस पार जबरदस्त नुक्सान का दावा है। एलओसी पर अगर पाक गोलाबारी लोगों को दहशतजदा कर रही है तो जम्मू सीमा पर हालांकि समाचार लिखे जाने तक गोलाबारी बंद थी पर बीएसएफ के निर्देशों से लोग सकते में हैं। बीएसएफ ने उन कई गांवों में ब्लैकआउट के निर्देश दिए हैं जहां पिछले कई दिनों से पाक सेना गोलाबारी कर रही है। ब्लैकआउट के साथ ही सीमावासियों को रातें बंकरों में गुजारने के लिए कहा गया है।
FILE

सेना सूत्रों ने बताया कि पाक सेना ने कल देर रात एलओसी से सटे राजौरी सेक्टर के कई गांवों पर बिना किसी उकसावे के गोलाबारी आरंभ कर दी। अधिकारियों के मुताबिक, पाक सेना ने छोटे तोपखानों से गोले बरसाए। परिणामस्वरूप राजौरी के मंजाकोट और मंगलगढ़ में आवासीय क्षेत्रों में गोलाबारी करने के कारण एक मस्जिद और कई घर ढह गए। अपुष्ट समाचारों के मुताबिक दो दर्जन से अधिक नागरिक जख्मी भी हुए हैं।

रक्षाधिकारियों के मुताबिक, पाक सेना की गोलाबारी का मुंहतोड़ जवाब दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जवाबी कार्रवाई से पाक क्षेत्रों में भारी तबाही हुई है। उनका कहना था कि भारतीय पक्ष ने हमेशा सैन्य क्षेत्रों को ही निशाना बनाया है पर पाक सेना ने हमेशा नागरिक ठिकानों पर ही गोलाबारी की है। जिसका परिणाम यह है कि राजौरी के उन गांवों से लोगों ने देर रात पलायन कर लिया जो एलओसी से सटे हुए हैं तथा जिन्हें पाक सेना ने अपना निशाना बनाया था।

जम्मू सीमा पर भी हालात बहुत खराब हो गए हैं। पाकिस्तान के साथ सचिव स्तर की बातचीत स्थगित होने का परिणाम सीमावासी भुगतने लगे हैं। हालांकि जम्मू सीमा पर पिछले 24 घंटों से मुर्दा शांति का माहौल बना हुआ है पर लोग दहशतजदा जरूर हैं। उनकी दहशत को बीएसएफ के वे निदेश भी बढ़ा रहे हैं जिनमें कहा गया है कि जम्मू सीमा के वे गांव रातों को ब्लैकआउट रखें जहां पिछले कई दिनों से पाक सेना गोले बरसा रही है। यही नहीं बीएसएफ ने इन गांवों के लोगों को बंकरों में रात गुजारने तथा नए बंकर खोदने के निर्देश देकर अप्रत्यक्ष रूप से यह संकेत दिया है कि हालात बहुत खराब हैं।

जानकारी के लिए जम्मू सीमा इंटरनेशनल बार्डर है पर पाकिस्तान इसे इंटरनेशनल बार्डर मानने को राजी नहीं है। वह इसे वर्किंग बाउंडरी कहता है। उसका कहना है कि 1947 के बंटवारे के समय तक यह सीमा पाकिस्तान और जम्मू कश्मीर के महाराजा के बीच सीमा थी पर भारत के साथ जम्मू कश्मीर के विवाद के कारण आज तक उसने इसे इंटरनेशनल बार्डर का दर्जा नहीं दिया है।

नतीजा सामने है। जम्मू सीमा से पलायन भी आरंभ हो गया है। लोग रातें बंकरों में गुजारने को मजबूर हो रहे हैं। 21वीं सदी में वे ब्लैकआउट की स्थिति में रह रहे हैं। वह भी ऐसे समय में जबकि सीमा पर युद्ध की घोषणा नहीं हुई है और सीजफायर भी जारी है।

हमारे साथ WhatsApp पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें
Share this Story:

वेबदुनिया पर पढ़ें

समाचार बॉलीवुड ज्योतिष लाइफ स्‍टाइल धर्म-संसार महाभारत के किस्से रामायण की कहानियां रोचक और रोमांचक

Follow Webdunia Hindi