Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

एलओसी पर घुसपैठियों से 'मिनी युद्ध'

अभी तक 13 आतंकी ढेर, 4 सुरक्षाकर्मी शहीद

हमें फॉलो करें एलओसी पर घुसपैठियों से 'मिनी युद्ध'

सुरेश एस डुग्गर

श्रीनगर , शनिवार, 30 अगस्त 2014 (18:31 IST)
श्रीनगर। एलओसी पर पिछले 20 दिनों से जारी 'मिनी युद्ध' अभी तक खत्म नहीं हुआ है। यह 'मिनी युद्ध' भारत-पाक सेनाओं के बीच नहीं बल्कि सेना के जवानों और घुसपैठ करने वाले आतंकियों के बीच चल रहा है।
FILE

कश्मीर सीमा के कुपवाड़ा इलाके में जारी इस युद्ध में पिछले 20 दिनों से लड़ाई जारी है जिसमें अभी तक 13 आतंकी ढेर किए जा चुके हैं। हालांकि इस कामयाबी को पाने के लिए सेना को अपने 4 जवानों की शहादत भी देनी पड़ी है।

सेना अधिकारी बताते हैं कि करीब 20 दिन पहले खबर मिली थी कि 25 से 30 घुसपैठियों का जत्था कुपवाड़ा के जंगलों में एलओसी को पार कर घुस आया है। वे सभी कुपवाड़ा के उस सबसे घने जंगल में छुप गए, जो कलारूस के नाम से जाना जाता है और यह जंगल आतंकवाद के 25 सालों में हजारों आतंकियों की कब्रगाह बन चुका है।

पहले तो करीब 10 दिन तक सेना इन भारी हथियारों से लैस घुसपैठियों की तलाश ही नहीं कर पाई थी। करीब 8 दिन पहले सैनिकों का आमना-सामना घुसपैठियों से हुआ तो भीषण जंग में सेना को 13 आतंकियों को मारने में कामयाबी मिल गई। यह जंग कितनी भयानक है यह इसी से अंदाजा लगाया जा सकता था कि सेना को साल के सबसे लंबे ऑपरेशन के लिए पैरा कमांडो और लड़ाकू हेलीकॉप्टरों का भी सहारा लेना पड़ा।

हालांकि आधिकारिक तौर पर इसे नहीं माना गया है, पर मिली जानकारी कहती है कि यह मुठभेड़ जिसे अब 'मिनी युद्ध' का नाम दिया जा रहा है इतना लंबा इसलिए खिंच रहा है, क्योंकि एलओसी पार से भी घुसपैठ करने वाले आतंकियों को पूरी सहायता, कवरिंग फायर और रसद पहुंचाई जाती रही है। नतीजतन सेना को एकसाथ कई मोर्चों पर जूझना पड़ा और बावजूद इसके 13 आतंकियों को मार गिराने की कामयाबी पाने के लिए सेना को अपने 4 जवानों की शहादत देनी पड़ी।

समाचार लिखे जाने तक 20वें दिन भी मिनी युद्ध इसलिए जारी था, क्योंकि सेना कहती है कि अभी तक 10 के करीब आतंकी जंगलों में छुपे हुए हैं जिनसे उनकी मुठभेड़ चल रही है।

सेना अधिकारियों के मुताबिक अगले एकाध दिनों में बचे हुए आतंकियों को भी मार गिराने में सफलता मिलेगी। दरअसल, जिस जंगल में यह युद्ध हो रहा है वह बहुत ऊंचाई पर होने के साथ-साथ बहुत ही घना है।

हमारे साथ WhatsApp पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें
Share this Story:

वेबदुनिया पर पढ़ें

समाचार बॉलीवुड ज्योतिष लाइफ स्‍टाइल धर्म-संसार महाभारत के किस्से रामायण की कहानियां रोचक और रोमांचक

Follow Webdunia Hindi