Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

कश्मीरियों को चैन की सांस नहीं लेने दे रहा पाकिस्तान

हमें फॉलो करें कश्मीरियों को चैन की सांस नहीं लेने दे रहा पाकिस्तान
-सुरेश एस डुग्गर
श्रीनगर। कश्मीरियों को पाकिस्तान चैन की सांस नहीं लेने दे रहा है। मंगलवार को दिन में हुई तीन घटनाओं में हालांकि तीन आतंकी मारे गए और तीन जवानों की सड़क हादसे में मौत हो गई और इन सबके लिए पाकिस्तान को ही जिम्मेदार ठहराया जा सकता था। यही नहीं अब एलओसी के इलाके में आतंकियों को इस ओर भेजने की खातिर पाकिस्तान ने एक सुरंग का निर्माण कर जम्मू कश्मीरवासियों का जीना हराम कर दिया है।
तीन आतंकी ढेर : कश्मीर के पुलवामा जिले में आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ में 3 आतंकियों को मार गिराया गया है। आतंकियों के साथ सुरक्षाबलों की मुठभेड़ कल शाम से ही जारी थी। आज सुबह सुरक्षाबलों ने जैसे ही आतंकियों से सरेंडर करने को कहा। उन्होंने फायरिंग शुरू कर दी। जवाबी कार्रवाई में 3 आतंकी मारे गए। सुरक्षाबलों के मुताबिक आतंकियों ने एक रिहायशी इलाके में पनाह ले रखी थी और वहीं से छिपकर फायरिंग कर रहे थे। 
 
पहले भी आतंकियों ने पुलवामा में हमला किया था, जिसमें सेना के जवानों ने कई आतंकियों को मार गिराया था। और एक बार फिर आतंकियों ने इसी इलाके में घुसपैठ की कोशिश की है जिसका सेना के जवानों ने आतंकियों को मुंहतोड़ जवाब दिया। इस बीच पुलवामा से सटे कलारूस इलाके में पिछले दो हफ्तों से जारी मुठभेड़ अभी खत्म नहीं हुई है। कलारूस की मुठभेड़ का दायरा अब बढ़कर लोलाब तक हो गया है।
 
मुठभेड़ में कामयाबी, पर सड़क हादसे का शिकार हुए : उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में मंगलवार को हुई एक सड़क दुर्घटना में सेना के एक मेजर तथा दो सैनिकों की मौत हो गई और पांच अन्य जवान घायल हो गए। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आज (मंगलवार) सुबह 41 राष्ट्रीय रायफल्स बटालियन (आरआर) का एक वाहन कुपवाड़ा जिले के कलारूस जंगलों से बटालियन मुख्यालय वापस लौटते वक्त दुर्घटनाग्रस्त हो गया। कलारूस के जंगलों में पिछले दो हफ्तों से आतंकवादियों के खिलाफ अभियान चल रहा है। अधिकारी ने बताया कि दुर्घटना में एक मेजर और दो सैनिकों की मौत हो गई और अन्य पांच जवान घायल हो गए। घायलों को अस्पताल पहुंचाया गया है। वाहन चालक के नियंत्रण से बाहर हो गया और उसके बाद सड़क से फिसल गया।
 
एलओसी पर सुरंग : पाकिस्तानी हरकतों का यहीं अंत नहीं हो जाता। बल्कि यह हरकतें अब सुरंगों को खोदने तक पहुंच गई हैं। जम्मू में पल्लांवाला सेक्टर में भारत-पाक एलओसी के पास हाल ही में मिली 150 मीटर लंबी सुरंग के बारे में रक्षा प्रवक्ता ने आज कहा कि यह सुरंग संभवतः आतंकियों की घुसपैठ करवाने के लिए थी।
 
उन्होंने कहा कि जम्मू मंडल में एलओसी से आतंकियों की घुसपैठ करवाने में विफल रहने के बाद (घुसपैठ करवाने के लिए) एक सुरंग बनाने का प्रयास किया गया था। प्रवक्ता ने कहा कि 22 अगस्त 2014 को मिली इस सुरंग की लंबाई एलओसी से हमारी ओर लगभग 130 मीटर से 150 मीटर तक की थी और यह सुरंग पाकिस्तान की ओर से शुरू हुई थी।
 
उन्होंने कहा कि यह सुरंग जमीन से लगभग 20 फुट नीचे थी और इसकी ऊंचाई 4 फुट थी। उधमपुर स्थित उत्तरी कमांड के मुख्यालय पर एक वरिष्ठ सैन्य अधिकारी का मानना है कि पाकिस्तान की ओर से शुरू होने वाली इस सुरंग की खुदाई संभवतः आतंकियों का प्रवेश करवाने और उनके लिए हथियारों एवं नशीले पदार्थों की तस्करी के लिए की गई। 
 
अधिकारी ने कहा कि हालांकि हमें इस संबंध में अब तक कोई साक्ष्य नहीं मिले हैं। प्रवक्ता ने कहा कि भारतीय सेना के चौकस जवानों ने आतंकियों के गलत मंसूबों पर पानी फेर दिया और सुरंग के पूरी तरह तैयार होने से पहले ही उसका पता लगाकर बड़ी आतंकी घटनाएं होने से रोक दीं।
 
बीएसएफ ने भी पिछले महीने जम्मू जिले में सीमा के पास इसी तरह की भूमिगत सुरंग का पता लगाया था। जम्मू कश्मीर में भारतीय सेना एलओसी पर निगरानी करती है, जबकि बीएसएफ सीमा की सुरक्षा में तैनात है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi