Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

केदारनाथ में 17 नरकंकाल और मिले

हमें फॉलो करें केदारनाथ में 17 नरकंकाल और मिले
देहरादून , रविवार, 15 जून 2014 (22:05 IST)
FILE
देहरादून। गत वर्ष आई प्राकृतिक आपदा से सर्वाधिक प्रभावित हुए केदारनाथ क्षेत्र में जंगलचट्टी के जंगलों में 17 और नरकंकाल मिले हैं, जिससे पिछले कुछ दिनों में मिले कंकालों की संख्या 35 हो गई है।

रूद्रप्रयाग के पुलिस अधीक्षक बरिन्दरजीत सिंह ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से जारी सघन खोज अभियान में कल शनिवार को 17 नरकंकाल और मिले हैं। उन्होंने बताया कि उन सभी कंकालों का डीएनए सुरक्षित रखकर उनका विधिवत दाह संस्कार कर दिया गया है।

सत्रह और नरकंकाल मिलने के बाद हाल में शुरू किए गए खोजबीन अभियान में जंगलचट्टी और रामबाड़ा क्षेत्र से अब तक 35 शव बरामद हो चुके हैं।

गत 11 जून को पुलिस को खोजबीन में छह नरकंकाल मिले थे, जबकि 13 जून को भी दर्जनभर मानव कंकाल बरामद हुए थे।
इस बीच, उत्तराखंड सरकार ने आपदा में लापता हुए लोगों की तलाश के लिये दोबारा सघन खोज अभियान चलाने के लिए पुलिस महानिरीक्षक संजय गुंज्याल के नेतृत्व में एक उच्च स्तरीय टास्क फोर्स गठित कर दी है।

मुख्य सचिव सुभाष कुमार ने बताया कि भारत तिब्बत सीमा पुलिस, स्थानीय पुलिस और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) के जवानों वाली यह टास्क फोर्स अगले 20 दिनों तक सोनप्रयाग से लेकर केदारनाथ तक पूरी घाटी में आपदा में लापता लोगों की तलाश के लिए सघन खोजबीन करेगी।

पिछले साल आई आपदा में करीब पांच हजार लोगों की मौत होने के साथ ही करीब चार हजार लोग लापता भी हो गए थे। पुलिस द्वारा पिछले साल भी आपदा प्रभावित क्षेत्र केदारघाटी में खोजबीन के दौरान 545 शवों मिले थे, जिनका डीएनए का नमूना सुरक्षित रख उनका विधिवत दाह संस्कार कर दिया गया था। हालांकि, ऊंची पहाड़ियों में ठंड का प्रकोप बढ़ने पर खोज अभियान रोक दिया गया था जो इस वर्ष पुन: शुरू किया गया। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi