Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

केरल पहुंचा मॉनसून

हमें फॉलो करें केरल पहुंचा मॉनसून
FILE
नई दिल्ली। देश की अर्थव्यवस्था के लिए बहुत महत्वपूर्ण माना जाने वाला दक्षिण पश्चिम मानसून सामान्य तिथि से चार दिन के विलंब के बाद केरल में प्रवेश कर गया है।

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के महानिदेशक एल एस राठौड़ ने मौसम विभाग के अधिकारियों द्वारा गत दो दिनों के केरल में बरसात के स्वरूप का अध्ययन किए जाने के बाद शुक्रवार को कहा कि दक्षिण पश्चिम मानसून आ गया है।

राठौड़ ने कहा कि शुरुआत में इसकी ‘धीमी प्रगति’ है। सामान्य तौर पर मानसून केरल में 1 जून को आता है। मौसम विभाग के अनुसार इस वर्ष मौसम केरल में मानसून का प्रवेश 5 जून को हुआ।

मौसम विभाग के अधिकारीगण मानूसन के आने की घोषणा करने से पहले वहां कल से ही बरसात और हवा के रख पर करीबी निगाह रख रहे थे। राठौड़ ने कहा कि केरल में मौसम विभाग के 13 केन्द्र हैं और एक कर्नाटक में है जहां गत दो दिनों में 2.5 मिमी की बरसात हुई है। यह मानसून के आने की घोषणा का महत्वपूर्ण आधार है।

मुंबई, बिहार में 8 दिन देरी से आएगा : 10 जून तक कोंकण-गोवा, मुंबई-बिहार, उड़ीसा, पश्चिम बंगाल और बिहार में मानसून सामान्य तौर पर दस्तक दे देता है, लेकिन इस बार इसमें 7 से 8 दिन की देरी संभव है।

इसी तरह गुजरात, मध्य प्रदेश, झारखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ में मानसून पहुंचने की सामान्य तारीख 15 जून है लेकिन इस बार इन इलाकों में जून के तीसरे हफ्ते में मानसून के पहुंचने की संभावना है। दिल्ली, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 1 जुलाई तक आमतौर पर मानसून दस्तक दे देता है लेकिन इस बार इसमें भी हफ्ते भर की देरी संभव है।


Share this Story:

Follow Webdunia Hindi