Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

क्या नेताजी या अटलजी को मिलेगा भारत रत्न?

हमें फॉलो करें क्या नेताजी या अटलजी को मिलेगा भारत रत्न?
नई दिल्ली , मंगलवार, 26 अगस्त 2014 (00:39 IST)
FILE
नई दिल्ली। ऐसी अटकलें तेज हैं कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और नेताजी सुभाष चन्द्र बोस को देश का सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न मिल सकता है।

गृह मंत्रालय द्वारा पांच भारत रत्न पदकों का आर्डर दिए जाने से अटकलें बढ़ी हैं। भाजपा नेता पूर्व में अटल बिहारी वाजपेयी को भारत रत्न से सम्मानित किए जाने की मांग उठा चुके हैं।

भाजपा नेतृत्व वाली राजग सरकार के प्रमुख नरेन्द्र मोदी संभवत: इस बारे में फैसला कर सकते हैं और अपने स्वतंत्रता दिवस के भाषण में इसकी घोषणा कर सकते हैं। भारत रत्न के लिए जिन अन्य लोगों के नामों की चर्चा चल रही है उनमें सुभाष चन्द्र बोस शामिल हैं।

गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि चार दिन पहले सरकारी टकसाल को भारत रत्न के लिए पांच पदक तैयार करने को कहा गया है।

उन्होंने कहा कि पांच पदक का आर्डर दिये जाने का मतलब यह नहीं है कि पांच व्यक्तियों को भारत रत्न दिया जायेगा । यह पर्याप्त संख्या में पदक सुरक्षित रखने के लिए है।

इसके अलावा, भारत रत्न के लिए सरकार के नियम स्पष्ट है कि वाषिर्क पुरस्कारों की संख्या किसी खास वर्ष में अधिकतम तीन तक सीमित है।

भारत रत्न के लिए अनुशंसा प्रधानमंत्री द्वारा खुद राष्ट्रपति से की जाती है। इसके लिए कोई औपचारिक अनुशंसा की जरूरत नहीं होती। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi