Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

क्षमावाणी पर्व पर प्रधानमंत्री ने कहा 'मिच्छामी दुक्कड़म'

-शोभना जैन

हमें फॉलो करें क्षमावाणी पर्व पर प्रधानमंत्री ने कहा 'मिच्छामी दुक्कड़म'
, शुक्रवार, 29 अगस्त 2014 (22:51 IST)
नई दिल्ली। क्षमावाणी पर्व पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को कहा 'मिच्छामी दुक्कड़म'- 'क्षमा'। पर्यूषण पर्व के सम्पन्न होने पर क्षमावाणी दिवस पर प्रधानमंत्री ने कामना की कि समाज में करूणा तथा क्षमा की शक्ति समाज में एकता की भावना और मजबूत हो।

एक ट्वीट कर प्रधानमंत्री ने उपरोक्त भाव व्यक्त करते हुए लिखा 'मिच्छामी दुक्कड़म'। एक अन्य ट्वीट में प्रधानमंत्री ने देशवासियों को संवत्सरी पर्व (पर्यूषण पर्व का अंतिम दिवस) की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि संपूर्ण जगत में अंधकार, हिंसा तथा क्रोध का अंत हो और क्षमा तथा शांति का साम्राज्य हो।
TWITTER

जैन धर्म की परंपरा के अनुसार पर्यूषण पर्व के आखिरी दिन, क्षमावाणी दिवस पर एक-दूसरे से 'मिच्छामी दुक्कड़म' कहने की परंपरा है। इसमें हर छोटे-बड़े से 'मिच्छामी दुक्कड़म' कह कर क्षमा मांगी जाती हैं और कहा जाता है कि मैंने मन, वचन, काया से, जाने-अनजाने आपका मन दुखाया हो तो हाथ जोड़कर आपसे क्षमा मांगता हूं।

'मिच्छामी' का भाव क्षमा करने से और 'दुक्कड़म' का गलतियों से है। अर्थात मेरे द्वारा जाने-अनजाने में की गई गलतियों के लिए मुझे क्षमा कीजिए। मिच्छामी दुक्कड़म प्राकृत भाषा का शब्द है।

काफी जैन ग्रंथो की रचना प्राकृत भाषा में ही हुई है। पर्यूषण महापर्व, जैन धर्मावलंबियों में आत्म शुद्धि का पर्व है'। इस दौरान लोग पूजा, अर्चना, आरती, समागम, त्याग, तपस्या, उपवास आदि में अधिक से अधिक समय व्यतीत करते हैं। इस पर्व का आखिरी दिन क्षमावाणी दिवस के रूप में मनाया जाता है जिसमे हर किसी से 'मिच्छामी दुक्कड़म' कह कर क्षमा मांगते हैं।

गौरतलब है कि जैन धर्म के श्वेतांबर पंथ में आज पर्यूषण पर्व संपन्न हुआ है और आज क्षमावाणी दिवस मनाया जा रहा है जबकि दिगम्बर संप्रदाय में कल से पर्यूषण पर्व का शुभारंभ हो रहा है जिसके संपन्न होने पर क्षमावाणी दिवस 9 सितंबर को मनाया जाएगा।

हमारे साथ WhatsApp पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें
Share this Story:

वेबदुनिया पर पढ़ें

समाचार बॉलीवुड ज्योतिष लाइफ स्‍टाइल धर्म-संसार महाभारत के किस्से रामायण की कहानियां रोचक और रोमांचक

Follow Webdunia Hindi