Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

चार दिन विलंब से दिल्ली पहुंचा मानसून

हमें फॉलो करें चार दिन विलंब से दिल्ली पहुंचा मानसून
नई दिल्ली , गुरुवार, 3 जुलाई 2014 (19:47 IST)
नई दिल्ली। चार दिनों के विलंब से मानसून गुरुवार को दिल्ली एवं उत्तर भारत के अन्य हिस्सों में पहुंच गया, जहां पिछले कई दिनों से उमसभरी गर्मी का प्रकोप जारी था।
PTI

आईएमडी के निदेशक बीपी यादव ने कहा, मानसून उत्तर भारत और दिल्ली के कई इलाकों में पहुंच गया है। राष्ट्रीय राजधानी और उत्तर भारत के कई इलाकों में कल से ही व्यापक बारिश हुई है।

उन्होंने कहा, पर्याप्त आर्दता बनी हुई है और अरब सागर एवं बंगाल की खाड़ी से हवाएं चल रही हैं जो उत्तर भारत में मानसून पहुंचने के संकेत हैं। दिल्ली में दक्षिण-पश्चिम मानसून के पहुंचने की सामान्य तिथि 29 जून है। आईएमडी के महानिदेशक एलएस राठौर ने कहा कि यह नहीं कह सकते कि मानसून देरी से पहुंचा है।

उन्होंने कहा, हम यह नहीं कहेंगे कि मानसून में विलंब हुआ है। दिल्ली में मानसून पहुंचने की सामान्य तारीख भले ही 29 जून है लेकिन सात दिनों का अंतर हो सकता है। राठौड़ ने कहा कि राजस्थान के बीकानेर जैसी जगहों पर मानसून जल्द आ गया जहां बारिश होने की संभावित तिथि 15 जुलाई है।

बहरहाल पश्चिम मध्यप्रदेश और गुजरात जैसे स्थानों पर मानसून के पहुंचने का अनुमान 10 से 15 जून के बीच होता है लेकिन वहां बारिश नहीं हुई है। जून के लिए आईएमडी के आंकड़े दर्शाते हैं कि गुजरात के कुछ हिस्सों में 91 फीसदी कम बारिश हुई है।

यही मामला बुंदेलखंड का है जहां मानसून अभी तक नहीं पहुंचा है जबकि इसके पहुंचने का अनुमान 16-17 जून होता है। आईएमडी ने कहा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, झारखंड, ओड़िशा, असम, मेघालय और अंडमान-निकोबार द्वीप समूह के कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

आईएमडी ने कहा कि देशभर में जून में उम्मीद से 42 फीसदी कम बारिश हुई। हालांकि इसमें आगे सुधार की संभावना बनी हुई है। कल मध्य भारत और उत्तर-पश्चिम भारत के हिस्सों में छिटपुट बारिश ही हुई।

उत्तराखंड और पंजाब में जहां मानसून की जोरदार बारिश हुई वहीं दिल्ली, हरियाणा और चंडीगढ़ में बारिश सामान्य रही। नॉर्दर्न लिमिट ऑफ मानसून (एनएलएम) वरावल, सूरत, नासिक, वासिम, दमोह, लखनऊ, बरेली, अंबाला और अमृतसर से गुजर रहा है।

आईएमडी ने कहा, दक्षिण पश्चिम मानसून के मध्यप्रदेश के कुछ हिस्सों, उत्तरप्रदेश के शेष हिस्सों, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान के कुछ और हिस्सों में अगले एक-दो दिनों में तेजी पकड़ने की उम्मीद है। (भाषा)

हमारे साथ WhatsApp पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें
Share this Story:

वेबदुनिया पर पढ़ें

समाचार बॉलीवुड ज्योतिष लाइफ स्‍टाइल धर्म-संसार महाभारत के किस्से रामायण की कहानियां रोचक और रोमांचक

Follow Webdunia Hindi