Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

दलाई लामा : शांति का युग बनाएं 21वीं सदी को

हमें फॉलो करें दलाई लामा : शांति का युग बनाएं 21वीं सदी को
वरकाला , शनिवार, 24 नवंबर 2012 (18:34 IST)
FILE
तिब्बती आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा ने शनिवार को मानव जाति से आह्वान किया कि वह 21वीं सदी को शांति का युग बनाएं। दलाई लामा ने कहा कि शांति महज संयुक्त राष्ट्र द्वारा पारित प्रस्तावों से नहीं आएगी बल्कि प्रत्येक व्यक्ति के भीतर करुणा और भ्रातृत्व की भावना से आएगी।

उन्होंने यहां शिवगिरि में ‘श्रीनारायण मठ के 80वें वार्षिक तीर्थ की संदेश उद्घोषणा’ को संबोधित करते हुए कहा कि संयुक्त राष्ट्र के महज प्रस्ताव पारित करने से शांति नहीं आएगी। यह करुणा और दूसरों की भावनाओं के सम्मान से आएगी।

उन्होंने कहा कि 20वीं सदी को हिंसा और रक्तपात की सदी के तौर पर वर्णित किया जा सकता है। यहां तक कि मानव के खिलाफ परमाणु हथियारों का भी इस्तेमाल किया गया था इसलिए इस सदी को शांति की अवधि बनाने के लिए प्रयास करना है। इस सदी को शांतिपूर्ण बनाने का एक अवसर है।

दलाई लामा ने कहा ‍कि संयुक्त राष्ट्र के अच्छे प्रस्ताव शांति नहीं लाएंगे। करुणा खुशी का वैकल्पिक स्रोत है। उन्होंने कहा कि 21वीं सदी विकास की भी सदी है। खासतौर पर प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में, लेकिन प्रौद्योगिकी शांति नहीं लाएगी। उन्होंने कहा कि भारत की ‘अहिंसा’ और 'धर्मनिरपेक्षता' की परंपरा मौजूदा दुनिया में काफी प्रासंगिक है।

उन्होंने कहा कि व्यक्तियों और देशों के बीच संबंध सिर्फ विश्वास के आधार पर बनाए जाने चाहिए। शिवगिरि मठ में संत एवं समाज सुधारक श्री नारायण गुरु की समाधि है जिन्होंने ‘एक जाति, एक धर्म और सभी लोगों के लिए एक भगवान’ का संदेश दिया था। मठ में 30 दिसंबर से 1 जनवरी के बीच चलने वाली वार्षिक तीर्थयात्रा के दौरान काफी दूर-दूर से श्रद्धालु आते हैं। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi