Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

नाराज स्पीकर बोलीं, ...तो प्रश्नकाल खत्म कर दें

हमें फॉलो करें नाराज स्पीकर बोलीं, ...तो प्रश्नकाल खत्म कर दें
नई दिल्ली , मंगलवार, 15 जुलाई 2014 (12:56 IST)
FILE
नई दिल्ली। कुछ सदस्यों द्वारा प्रश्नकाल बाधित करने पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने मंगलवार को कहा कि यह परिपाटी नहीं डाली जानी चाहिए क्योंकि प्रश्लकाल सदस्यों के लिए है और अगर उन्हें अपने प्रश्नों के जवाब सरकार से नहीं चाहिए तो इसे (प्रश्नकाल) खत्म कर दें।

विभिन्न मुद्दों पर कांग्रेस, पीडीपी, माकपा और राजद के सदस्यों के हंगामे तथा उनकी प्रश्नकाल स्थगित करने की मांग पर सख्त रूख अपनाते हुए अध्यक्ष ने कहा ‍कि इस तरह से प्रश्नकाल स्थगित करने का कोई नियम नहीं है। सालों से आप लोगों का बनाया हुआ ही नियम है। प्रश्नकाल आपके लिए है। अगर आप लोगों को प्रश्नों के जवाब मंत्रियों से नहीं चाहिए तब प्रश्नकाल खत्म कर दें। इसे हमेशा की बात मत बनायें।

सदस्यों के शोरशराबे का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि सदन में तख्तियां नहीं लायी जानी चाहिए। इस तरह की परिपाटी नहीं डाली जानी चाहिए।

शून्यकाल में भी उन्होंने सदस्यों को तख्तियां दिखाने से मना किया। आज सुबह सदन की कार्यवाही शुरू होने पर वांछित आतंकवादी हाफिज सईद से वरिष्ठ पत्रकार वेद प्रताप वैदिक की मुलाकात का विषय उठाते हुए कांग्रेस सदस्य गृह मंत्री से इस पर जवाब की मांग करने लगे। कांग्रेस सदस्य अध्यक्ष के आसन के समीप आ गए और ‘वैदिक को मत बचाओ, गृह मंत्री जवाब दो’ तथा हाफिज का सच बताओ के नारे लगाने लगे।

इसके साथ ही पीडीपी और माकपा सदस्य गाजा क्षेत्र में इस्राइली हमले का विषय उठाने लगे। महबूबा मुफ्ति समेत एक अन्य पीडीपी सदस्य के हाथों में तख्तियां थी जिसपर लिखा था, ‘गाजा में हत्या बंद करो।’

सदस्यों के हंगामे के बीच संसदीय कार्य मंत्री एम वेंकैया नायडू ने कहा, 'मेरा अनुरोध है कि सभापति से अनुमति लेकर विषय उठायें। नोटिस क्या है, हमें मालूम होना चाहिए। हम सभी विषयों पर चर्चा करने के लिए तैयार हैं।'

नायडू ने कहा कि सरकार का इस विषय (हाफिज-वैदिक मुलाकात) से कोई लेना-देना नहीं है। केवल आरोप के लिए आरोप नहीं लगाएं। हम जिम्मेदार लोग हैं और प्रश्नकाल के बाद जवाब देंगे।

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने भी कहा कि जहां तक स्वस्थ्य संसदीय परंपरा की बात है, इससे सभी सदस्य वाकिफ हैं। खडगे जी ने कहा कि इस विषय को शून्यकाल में उठाया गया था। जब भी पीठ से निर्देश प्राप्त होगा, इस विषय पर चर्चा करके सदन को अवगत करायेंगे।

सदस्यों के शोर शराबे के बीच कृषि मंत्रालय से जुड़े विषय पर प्रश्न पूछ रहे योगी आदित्यनाथ ने कहा कि किसानों के विषय पर सवाल पूछा जा रहा है, ये लोग किसान विरोधी हैं। किसान के विषय को नहीं उठाने दे रहे हैं।

लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खडगे ने कहा, 'कल भी इस विषय को (हाफिज-वैदिक मुलाकात) उठाया गया था। शाम में भी शून्यकाल के दौरान यह विषय उठाया गया। लेकिन सरकार का जवाब नहीं आया। ऐसा लगा कि दिल में मान कर चल रहे हों कि आप कुछ भी कर लो, हम बोलेंगे नहीं। इस विषय पर सरकार की प्रतिक्रिया आनी चाहिए।' इससे पहले तृणमूल कांग्रेस के सौगत राय ने भी हाफिज-वैदिक मुलाकात पर सरकार से जवाब देने और वैदिक को गिरफ्तार करने की मांग की। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi