Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

पश्चिम भी मनाता है राखी जैसे त्योहार

हमें फॉलो करें पश्चिम भी मनाता है राखी जैसे त्योहार
नई दिल्ली (भाषा) , मंगलवार, 4 अगस्त 2009 (11:53 IST)
भाई-बहन के पवित्र रिश्तों में मधुरता घोलने वाला रक्षाबंधन का त्योहार केवल भारत में नहीं मनाया जाता, बल्कि कई अन्य देशों में ऐसा त्योहार अलग-अलग नामों से मनाया जाता है।

ND
पश्चिमी देशों में वैसे तो रक्षाबंधन की तरह कोई ऐसा त्योहार नहीं है, जिसकी जड़ें प्राचीन संस्कृति से जुड़ी हों, लेकिन भाई-बहन के रिश्तों पर आधारित ‘ब्रदर्स एंड सिस्टर्स डे’ तथा ‘नेशनल सिब्लिंग डे’ जैसे दिन मनाए जाते हैं। प्राचीन परंपरा न होने के बावजूद दिनोदिन ऐसे दिवसों की लोकप्रियता पश्चिम में बढ़ रही है।

अमेरिका सहित पश्चिमी देशों में ‘नेशनल सिब्लिंग डे’ 10 अप्रैल को मनाया जाता है, जबकि ‘ब्रदर्स एंड सिस्टर्स डे’ मार्च माह के अंतिम शनिवार को मनाया जाता है।

वैसे तो इन दोनों दिवसों की शुरुआत दिवंगत भाई-बहनों की याद के तौर पर की गई, लेकिन अब इनका स्वरूप बहुत कुछ बदल गया है।

इन दोनों दिवसों पर भाई-बहन साथ रहते हैं या घूमने फिरने जाते हैं। साथ ही उपहारों का आदान-प्रदान करते हैं। जो भाई-बहन इस दिन किसी कारण से नहीं मिल पाते, वे कार्ड और बधाई संदेश के जरिये एक-दूसरे से अपने संबंध प्रगाढ़ बनाने का प्रयास करते हैं।

विशेषज्ञों के अनुसार पश्चिमी समाज में परिवार संस्था पर बढ़ते दबाव के कारण ऐसे दिवसों का विशेष महत्व है। इनके जरिये परिवार के सदस्यों को एक-दूसरे के करीब आने का अवसर मिलता है।

webdunia
ND
‘ब्रदर्स एंड सिस्टर्स डे’ तथा ‘नेशनल सिब्लिंग डे’ के माध्यम से केवल भाई-बहनों को ही नहीं, बल्कि परिवार के बाकी सदस्यों को भी नजदीक आने का मौका मिलता है। परिवार से जुड़े ऐसे दिवसों को पश्चिमी समाज में काफी महत्व दिया जा रहा है।

वैसे भारत से बाहर बसे भारतीय विभिन्न देशों में रक्षाबंधन का त्योहार पूरे उत्साह के साथ मनाते हैं। मॉरीशस, सूरीनाम और कैरिबियाई देशों में काफी पहले से जा बसे भारतीय आज भी रक्षाबंधन का त्योहार पारंपरिक ढंग से मनाते हैं।

तकनीक ने भी त्योहार के मौकों पर भाई-बहन के बीच की दूरियाँ घटाने का काम किया है। अगर आज कोई महिला इंटरनेट पर तलाशे तो वह एनिमेशन वाली डिजाइनर राखियों जैसे ग्रीटिंग कार्ड और एनिमेटेड टीके की थाली अपने भाई को भेज सकती है।

अगर एनिमेशन के बजाय सीधे राखी ही भेजना चाहें तो पसंद की राखी और टीके की थाली इंटरनेट पर चुनी जा सकती है। हूबहू वही राखी किसी भी देश में उसी दिन पहुँचाई जा सकती है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi