Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia

प्रधानमंत्री के लौटने पर घटेंगे पेट्रोल और डीजल के दाम

हमें फॉलो करें प्रधानमंत्री के लौटने पर घटेंगे पेट्रोल और डीजल के दाम
नई दिल्ली , मंगलवार, 30 सितम्बर 2014 (19:37 IST)
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिका से लौटने पर डीजल के दाम में लगभग एक रुपए प्रति लीटर की कटौती हो सकती है और अगर यह होता है तो पांच साल में पहली बार ईंधन का मूल्य कम होगा, वहीं पेट्रोल के दाम में भी 1.75 रुपए प्रति लीटर की कटौती हो सकती है।


हालांकि पेट्रोल और डीजल के दामों की मंगलवार को पाक्षिक समीक्षा होनी थी, लेकिन इस बारे में घोषणा मोदी के अमेरिका से बुधवार शाम लौटने के बाद ही होगी। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के सस्ता होने से तेल कंपनियों को खुदरा मूल्य तथा आयातित मूल्य में अंतर से जो नुकासान हो रहा था, वह समाप्त हो गया है और 16 सितंबर से कंपनियों को 35 पैसे प्रति लीटर का लाभ हो रहा है।

यह अब बढ़कर करीब एक रुपए लीटर हो गया है। सरकार एवं उद्योग जगत के सूत्रों के अनुसार सरकार ने उस समय दाम में कटौती नहीं की लेकिन इस सप्ताह इसमें कमी की जा सकती है। सूत्रों के अनुसार पेट्रोलियम मंत्रालय का विचार है कि मंत्रिमंडल की राजनीतिक मामलों की समिति (सीसीपीए) ने डीजल की बिक्री पर कंपनियों के नुकसान की भरपाई के लिये डीजल के दाम में 40 से 50 पैसा प्रति महीना वृद्धि किए जाने को अनुमति 17 जनवरी 2013 को दी थी लेकिन उस समय लाभ की स्थिति की परिकल्पना नहीं की गई थी।

सरकार सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों की बाजार हिस्सेदारी बनाए रखने के लिए डीजल के दाम में कटौती चाहती है क्योंकि निजी क्षेत्र की खुदरा कंपनियां अंतरराष्ट्रीय मूल्य के अनुरूप डीजल बेचकर लाभ ले सकती हैं। ऐसा समझा जाता है कि पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस स्थिति के बारे में पत्र लिख चुके हैं। साथ ही मंत्रालय ने महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनावों के मद्देनजर चुनाव आयोग को पत्र लिखकर ईंधन के दाम घटाए जाने की अनुमति मांगी है। सूत्रों के अनुसार मोदी के लौटने के बाद इस आशय का निर्णय होगा। डीजल का दाम अगर घटता है तो पांच साल में यह पहला मौका होगा। पिछली बार 29 जनवरी 2009 को डीजल के दाम में 2 रपये लीटर की कटौती की गयी थी। उस समय डीजल का दाम 30.86 रपये प्रति लीटर था। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi