Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

यूपी में पड़ गए बुतों पर पर्दे...

हमें फॉलो करें यूपी में पड़ गए बुतों पर पर्दे...
लखनऊ , मंगलवार, 10 जनवरी 2012 (23:39 IST)
उत्तरप्रदेश में चुनाव आयोग के निर्देश पर राजधानी लखनऊ तथा ग्रेटर नोएडा में मंगलवार को मुख्यमंत्री मायावती और उनकी बसपा के चुनाव निशान हाथी की मूर्तियों को ढंकने का काम हुआ।

आधिकारिक सूत्रों ने यहां बताया कि लखनऊ में पूर्वाह्न करीब 11 बजे श्रमिकों के एक दल ने स्मारक स्थलों पर पहुंचकर मूर्तियों को ढंकने के लिए उनके किनारे लोहे की बल्लियां लगाने का काम शुरू किया।

उन्होंने बताया कि यही कवायद सामाजिक परिवर्तन स्थल पर भी शुरू की गई जहां मायावती और बसपा के संस्थापक कांशीराम की मूर्तियां लगी हुई हैं। देर शाम तक हाथी के करीब आठ बुतों को पीली पन्नी से ढंक दिया गया।

हालांकि, लखनऊ स्थित प्रतीक स्थल पर मायावती के पाषाण भित्ति चित्र और मूर्ति को नहीं ढंका जा सका है, लेकिन स्मृति उपवन स्थित मायावती की मूर्ति को ढंक दिया गया है। इस बीच, नोएडा से प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक वहां स्थित दलित प्रेरणा स्थल पर भी बसपा के प्रतीक चिह्न रूपी मूर्तियों को ढंकने का काम जारी है और उसके बुधवार तक पूरा हो जाने की संभावना है।

सरकारी कोष के 685 करोड़ रुपए की लागत से बने इस स्मारक में हाथी की पत्थर की 30 मूर्तियां और कांसे की 22 प्रतिमाएं लगाई गई हैं। ग्रेटर नोएडा में मायावती और हाथी की मूर्तियों को ढंकने का काम कल शुरू हुआ और मायावती के पैतृक गांव बादलपुर तथा गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय में बने पार्कों समेत अनेक स्थानों पर यह कवायद की गई।

गौतमबुद्ध नगर के जिलाधिकारी हृदयेश कुमार ने बताया कि ग्रेटर नोएडा में हाथी की सभी 36 मूर्तियों तथा मुख्यमंत्री की दो प्रतिमाओं को ढंक दिया गया है। बाकी बुतों को ढंकने का काम कल तक मुकम्मल हो जाएगा।

गौरतलब है कि विपक्षी दलों की मांगों के बीच चुनाव आयोग ने गत शनिवार को राज्य में चुनाव आचार संहिता लागू होने के मद्देनजर जगह-जगह लगी मायावती और उनकी पार्टी के चुनाव निशान हाथी की प्रतिमाओं को ढंकने का आदेश दिया था। यह काम पूरा करने के लिए 11 जनवरी तक का समय दिया गया था।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त एसवाई कुरैशी ने इस फैसले पर जल्द से जल्द अमल करने की हिदायत दी थी। इस बीच, मूर्तियों को ढंकने का मामला अदालत में भी चला गया है। धीरजसिंह नामक सामाजिक कार्यकर्ता ने इलाहाबाद उच्च न्यायालय में जनहित याचिका दाखिल करके कहा है कि हाथी भगवान गणेश का प्रतिरूप है और उसकी मूर्तियों को ढंकने से धार्मिक भावनाएं आहत हो सकती हैं। इस याचिका पर 11 जनवरी को सुनवाई होने की संभावना है। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi