Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

शहीद सैनिकों के परिजनों को मुफ्त रेल यात्रा

हमें फॉलो करें शहीद सैनिकों के परिजनों को मुफ्त रेल यात्रा
नई दिल्ली , मंगलवार, 26 फ़रवरी 2013 (18:27 IST)
FILE
नई दिल्ली। देश की रक्षा में बलिदान देने वाले सैनिकों के परिजनों और उत्कृष्ट वीरता दिखाने वालों को रेलवे ने प्रथम श्रेणी और द्वितीय वातानुकूलित में मुफ्त यात्रा की सुविधा देने का फैसला किया है।

रेलमंत्री पवन कुमार बंसल ने लोकसभा में रेल बजट पेश करते हुए कहा, हमारे बहादुर और साहसी सैनिकों ने हमारी सीमाओं की रक्षा के लिए सर्वोच्च बलिदान किया है। मैंने भारतीय रेल द्वारा सम्मान के रूप में महावीर चक्र, वीर चक्र, कीर्ति चक्र, शौर्य चक्र विजेताओं और बहादुरी के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक और पुलिस पदक के विजेताओं को मुफ्त पास देने का फैसला किया है।

उन्होंने कहा कि ऐसे पदक पाने वाले यदि अविवाहित हैं तो उनके मरणोपरांत उनके माता-पिता को प्रथम श्रेणी और द्वितीय वातानुकूलित श्रेणी में मुफ्त यात्रा की सुविधा मिलेगी।

बंसल ने यह ऐलान भी किया कि पुलिस पदक विजेताओं को अब वर्ष में एक बार राजधानी या शताब्दी गाड़ियों में द्वितीय वातानुकूलित श्रेणी में एक सहचर के साथ यात्रा के लिए पास दिए जाएंगे।

स्वतंत्रता सेनानियों के लिए उन्होंने कहा कि अब उन्हें पास का नवीनीकरण हर साल नहीं कराना पड़ेगा। वे तीन साल बाद नवीनीकरण करा सकेंगे। स्वतंत्रता सेनानियों की अधिक उम्र को देखते हुए होने वाली परेशानियों के मद्देनजर यह फैसला किया गया है। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi