Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia

'स्लमडॉग मिलियनेयर' की कहानी पाठ्य पुस्तकों में

हमें फॉलो करें 'स्लमडॉग मिलियनेयर' की कहानी पाठ्य पुस्तकों में
नई दिल्ली , मंगलवार, 24 मार्च 2009 (00:44 IST)
आठ ऑस्कर पुरस्कार से सम्मानित फिल्म स्लमडॉग मिलियनेयर और अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा की कहानी से अब देश के स्कूली बच्चे प्रेरणा लेंगे ताकि वे भी अपने जीवन में उसी तरह सफल हो सकें।

एनसीईआरटी ने ब्रिटिश निर्देशक डैनी बॉयल की फिल्म स्लमडॉग मिलियनेयर के पात्र जमाल और अमेरिका के पहले अश्वेत राष्ट्रपति बराक ओबामा के संघर्षभरे जीवन की कहानी को पाठ्यक्रम में शामिल करने का निर्णय लिया है।

एनसीईआरटी के भाषा विभाग के प्रमुख डॉ. रामचंद शर्मा ने सोमवार को बताया कि 12वीं कक्षा की पाठ्य पुस्तक सृजन दो में इसे शामिल किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि 12वीं कक्षा में वैकल्पिक विषय सृजनात्मक लेखन एवं अनुवाद की पाठ्य पुस्तक सृजन एक में आमिर खान की फिल्म तारे जमीं पर की कहानी को शामिल किया गया है।

इस पुस्तक के दूसरे खण्ड सृजन दो में स्लमडॉग मिलियनेयर के प्रमुख पात्र जमाल की कहानी और ओबामा को प्रेरक महापुरुषों की श्रृंखला में शामिल किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि हमारा उद्देश्य यह है कि समाज के वंचित वर्गों के बच्चे पाठ्य पुस्तक में इनके बारे में पढ़कर जीवन में आगे बढ़ने की प्रेरणा ले सकें और सरकार का ध्यान भी गरीब बच्चों की समस्यायों की तरफ जाए ताकि वे शिक्षा से वंचित न रह जाएँ।

उन्होंने कहा कि सरकार का यह दायित्व बनता है कि वह मुफ्त एवं अनिवार्य कानून बनने पर झोपड़ पट्टी में रहने वाले बच्चों को शिक्षा मुहैया कराने पर ध्यान दे।

सृजन एक में प्रख्यात लेखिका अरुंधति रॉय की बुकर पुरस्कार से सम्मानित पुस्तक 'द गॉड ऑफ स्माल थिंग्स' के अंशों को शामिल किया गया है। सृजन एक हिंदी और अंग्रेजी दोनों में उपलब्ध है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi