Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

शाहरुख मामले पर अमेरिका की सफाई

हमें फॉलो करें शाहरुख मामले पर अमेरिका की सफाई
न्यूयॉर्क (भाषा) , रविवार, 16 अगस्त 2009 (11:49 IST)
FILE
अमेरिका ने इन आरोपों से इनकार किया कि बॉलीवुड सुपर स्टार शाहरुख खान को नेवार्क हवाई अड्डे पर दो घंटे के लिए रोका गया और पूछताछ की गई या ऐसा उनके नाम या एशियाई मूल के होने के कारण किया गया। ‘यूएस कस्टम्स एंड बॉर्डर प्रोटेक्शन’ के प्रवक्ता एल्मर कमाचो ने यहाँ कहा कि इस तरह के आरोप ‘गलत’ हैं।

प्रवक्ता ने कहा कि खान की जाँच की गई क्योंकि उनका सामान नहीं पहुँचा था। कमाचो ने बताया ‍कि उनके दस्तावेज और कागजात जाँचे गए जिन्हें सही क्रम में नहीं पाया गया।

उन्होंने कहा कि हवाई अड्डे पर ‘सामान्य’ जाँच के बाद उन्हें एक अलग कमरे में ले जाया गया जहाँ वे अपनी बारी की प्रतीक्षा कर रहे थे क्योंकि कई अन्य लोग वहाँ पहले से ही थे। पूरी प्रक्रिया एक घंटे में खत्म हुई।

उन्होंने कहा कि पूरी प्रक्रिया ‘पेशेवर तरीके’ से सम्पन्न की गई और इस बात का कोई प्रमाण नहीं है कि खान को उनके नाम या एशियाई मूल का होने के कारण रोका गया।

शाहरुख खान ने दावा किया था कि आव्रजन अधिकारियों ने अमेरिका में उनके कामकाज के बारे में पूछा था। इस बारे में प्रवक्ता ने कहा कि यह हमारी नीति है कि हम किसी भी मुसाफिर के तमाम ब्योरे के बारे में बात नहीं करते।

कामाचो ने कहा कि हवाई अड्डे पर ‘सामान्य’ जाँच के बाद उन्हें एक अलग कमरे में ले जाया गया, जहाँ उन्हें कई लोगों के पहले से ही अपनी बारी की प्रतीक्षा करने के कारण थोड़ी देर इंतजार करना पड़ा। उन्होंने कहा कि पूरी प्रक्रिया में मुश्किल से एक घंटे से थोड़ा ज्यादा वक्त लगा।

कामाचो के अनुसार पूरी प्रक्रिया 'व्यावसायिक तरीके' से की गई और इस बात के कोई सबूत नहीं हैं कि शाहरुख को उनके नाम या एशियाई पहचान के कारण अलग किया गया।

शाहरुख से आव्रजन अधिकारियों ने अमेरिका में उनके काम के बारे में पूछा। इसके जवाब में प्रवक्ता ने कहा कि किसी भी यात्री के सभी विशिष्ट विवरणों के बारे में बात करना हमारी नीति नहीं है। हालाँकि जब कोई यात्री अमेरिका में प्रवेश करता है तो उसे जाँच के दायरे से गुजरना होता है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi