Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

अमिताभ फ्रांस में भी फेमस

हमें फॉलो करें अमिताभ फ्रांस में भी फेमस
IFM

अमिताभ बच्चन की फिल्मों के दीवाने दुनिया के कोने-कोने में फैले हैं लेकिन फ्रांस में यदि फ्रांसीसी लोग उन्हें देखकर 'रंग बरसे भीगे चुनर वाली' जोर-जोर से गाना शुरू कर दें तो वाकई हैरत की बात है, क्योंकि फ्रांसीसी लोग अपनी सभ्यता, संस्कृति और भाषा को लेकर बेहद एकाधिकार की भावना रखते हैं।

पिछले दिनों अमिताभ बच्चको पेरिस में सैलून दा सिनेमा में आमंत्रित किया गया जहाँ पूरी एक रात उनकी फिल्मों के प्रदर्शन को समर्पित थी। रातभर उनकी तीन फिल्में सरकार राज, ब्लैक और शोले दिखाई गईं।

पेरिस से पिछले दिनों मुंबई लौटे अमिताभ ने अपने ब्लॉग में लिखा है सभागार के बाहर अपने फ्रांसीसी प्रशंसकों की भीड़ को चीरते हुए जब मैं किसी तरह स्टेज पर पहुँचा तो वहाँ मौजूद करीब 15 लोगों का एक समूह अचानक खड़ा हो गया और जोर-जोर से रंग बरसे... गाने लगा। ये लोग गाने के साथ ही नाच भी रहे थे। मैं उनके सुर-ताल और लय के साथ ही हिंदी गीत का उनका शुद्ध उच्चारण सुनकर हैरान रह गया।

अमिताभ ने आगे लिखा है कि सभागार में फिल्म शुरू होने के समय भीतर का नजारा एकदम वैसा ही था जैसा मुंबई के किसी उपनगरीय एकल स्क्रीन वाले सिनेमा हॉल में होता है। दर्शक मुख्य कलाकारों के परदे पर आने पर चीख-चिल्ला रहे थे, सीटियाँ और तालियाँ बजा रहे थे। मध्यांतर में सभी ने खड़े होकर फिल्म के कलाकारों के सम्मान में तालियाँ बजाईं।

अमिताभ लिखते हैं यह सब अविश्वसनीय लग रहा था, क्योंकि यह अप्रवासी भारतीय या एशियाई मूल के विदेशी लोग नहीं थे बल्कि ये ठेठ फ्रांसीसी सिनेमाप्रेमी थे।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi