Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

डेविड कैमरन ने जारी किया हिंदुत्व पर शब्दकोष

हमें फॉलो करें डेविड कैमरन ने जारी किया हिंदुत्व पर शब्दकोष

भाषा

देहरादून , मंगलवार, 28 अक्टूबर 2014 (16:47 IST)
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने कल लंदन में प्रसिद्घ आध्यात्मिक गुरु स्वामी चिदानंद सरस्वती की इंडिया हैरिटेज रिसर्च फाउंडेशन द्वारा हिंदुत्व पर तैयार 11 वोल्यूम वाला एक विश्वकोष जारी किया।
 
सरस्वती के ऋषिकेश स्थित संस्थान परमार्थ निकेतन द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार, कार्यक्रम लंदन में वेस्टमिंस्टर के क्वीन एलिजाबेथ कांफ्रेंस सेंटर में हुआ, जहां इसका आयोजन कंजर्वेटिव पार्टी के अध्यक्ष लार्ड एंड्रयू फील्डमैन ने किया।
 
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कैमरन ने शब्दकोष को मानवता के लिए महान योगदान बताया और कहा कि उन्हें स्वामी चिदानंद की यह बात अच्छी लगी कि अच्छे विचारों को सभी दिशाओं से आना चाहिए। 
 
उन्होंने कहा,‘मैं इसका उपयोग करूंगा। यह सुंदर है।’ इससे पहले, स्वामी चिदानंद ने अपने संबोधन में विश्वकोष के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डालते हुए भारतीय संस्कृति के समावेशी स्वरूप के बारे में बताया। उन्होंने कहा ‘अच्छे विचारों को सभी दिशाओं से आना चाहिए। हम एक समावेशी संस्कृति हैं। हमारी संस्कृति यह है कि हम सभी को आत्मसात करते हैं और किसी को छोड़ते नहीं हैं।’
 
फील्डमैन ने बताया कि 25 साल में 100 विद्वानों द्वारा तैयार किया गया यह शब्दकोश एक जबर्दस्त उपलब्धि है और उनकी पार्टी ब्रिटेन में रहने वाले भारतीय समुदाय और भारत के साथ अपने रिश्ते और मजबूत करना चाहती है और यह आयोजन इस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। कार्यक्रम की शुरूआत कैमरन, स्वामी चिदानंद और अन्य गणमान्य व्यक्तियों द्वारा दीप प्रज्वलन के साथ की गई।

 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi